कोरोनाः UP के सभी चिड़ियाघरों को रोज किया जाएगा सैनिटाइज

punjabkesari.in Tuesday, Apr 07, 2020 - 11:52 AM (IST)

लखनऊः कोरोना का कहर केवल इंसानों पर ही नहीं बल्कि जानवरों, पशु-पक्षियों पर भी कहर बनकर गिर रहा है। जिसकी शुरूआत अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर से हो गई है। जहां एक बाघिन में कोरोना वायरस पाया गया है। पूरे विश्व में गैरपालतू जानवर में संक्रमित होने का यह पहला केस है। वहीं गाइडलाइन का पालन करते हुए  उत्तर प्रदेश के सभी चिड़ियाघरों में ऐसी स्थिति से बचने के लिए पुख्ता इंतजाम किये गए हैं।

बता दें कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये वन्यजीवों के बाड़ों के अंदर और बाहर सैनिटाइजर का छिड़काव किया जा रहा है, इससे यह सुनिश्चित होगा कि कर्मचारी और वन्यजीव स्वस्थ हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए वाइरो साइडल व विरकोन एस नामक दवा का छिड़काव भी करवाया है। इसके प्रभाव से कई तरह के वायरस नष्ट हो जाते हैं। परिसर की खिड़कियां, वन्यजीवों के पिंजरों की जालियां समेत अन्य ऐसे स्थान जहां वायरसों के पनपने का ज्यादा खतरा रहता है, उन स्थानों पर छिड़काव करवाया गया है। वन्यजीवों की देखरेख में भी पर्याप्त कर्मचारी लगे हैं।

निदेशक आरके सिंह ने बताया कि केंद्रीय जू प्राधिकरण की गाइडलाइन के अनुसार वन्यजीवों को पर्याप्त भोजन और दवायें दी जा रही हैं। वन्यजीवों को दिए जाने वाले भोजन को पहले से ही विसंक्रमित किया जा रहा है। 29 हेक्टेयर में फैले चिड़ियाघर में कुल 152 बाड़े और 1012 वन्यजीव और उनकी 104 प्रजातियां हैं। ऐसे में हम सावधानी बरतने के साथ संक्रमण रोकने के हर संभव प्रयास कर रहे हैं।
 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static