कोरोना खौफ: पैसों पर लगे वायरस को संक्रमण मुक्त करेगी यह मशीन, जानें इसकी कीमत

punjabkesari.in Saturday, May 09, 2020 - 01:50 PM (IST)

कानपुर: कोरोना वायरस को लेकर लागू किए गए तीसरे चरण के लॉकडाउन में सरकार ने थोड़ी ढील दी है। जिसके अंतर्गत बाजारों में थोड़ी बहुत चहल-पहल बढ़ गई है। इसी क्रम में पेट्रोल पंपों पर भी भीड़ उमड़ने लगी है। वहीं बता करें अकेले यूपी के कानपुर की तो पिछले तीन दिनों में यहां 20 फीसदी बिक्री बढ़ गई है। इसके साथ ही कैश खरीदने वालों से कोरोना के संक्रमण का खतरा भी बढ़ा है। इसे देखते हुए शहर के 175 पेट्रोल पंपों में नोटों से संक्रमण खत्म करने वाली मशीन लगाने की कवायद शुरू की गई है।

मशीन की कीमत लगभग 7500 रुपए
बता दें कि उत्तर प्रदेश के पेट्रोल एंड एचएसडी डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष ओमशंकर मिश्रा ने बताया कि अब भी पेट्रोल पंपों पर नगद लेनदेन ज्यादा है। नोटों से कोरोना वायरस फैलने का खतरा ज्यादा रहता है, इसलिए संक्रमण मुक्त करना जरूरी हो गया है। इस मशीन को देश के सभी पेट्रोल पंपों में लगाया जाएगा। दूसरे चरण में इसे रिटेल व्यापारियों को दिया जाएगा जिनके पास कैश का लेन-देन अधिक होता है। यह फैसला ऑल इंडिया पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन की पहल के बाद लिया गया है। ऑल इंडिया पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन ने विशेष रूप से इस मशीन को बनवाया है और सभी जगह लगवाने की तैयारी की है। इस मशीन की कीमत लगभग 7500 रुपए है।

जानें किस तरह काम करती है मशीन?
सर्वप्रथम मशीन में नोट को रख कर बंद कर दिया जाता है। जैसे मशीन का दरवाजा लॉक होता है, इसमें चारों तरफ लगे यूवी लैंप से अल्ट्रा वॉयलेट-सी की किरणें निकलने लगती हैं। इसमें पंखा भी लगाया गया है, ताकि यूवी-सी रे फैलकर करेंसी नोट के हर हिस्से को सेनेटाइज कर सके। वहीं नोट के पूरी तरह सेनेटाइज होने के बाद मशीन में लगी बेल बजने लगती है। इसके बाद नोट को निकाल लिया जाता है। जिसके बाद नोट के इस्तेमाल में कोई खतरा नहीं रह जाता।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static