कोरोना संकटः किसानों को राहत, जुताई-बुवाई मुफ्त में कराएगी योगी सरकार

punjabkesari.in Wednesday, Apr 08, 2020 - 05:55 PM (IST)

लखनऊः कोरोना का संकट लगातार गहराता जा रहा है। वहीं सरकार भी लगातार लॉकडाउन से परेशान व्यक्तियों की मदद करने की कोशिश कर रही है। ऐसे में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने लघु व सीमांत किसानों को राहत देने के लिए ट्रैक्टरों से मुफ्त में खेतों की जोताई और बोआई कराने का फैसला लिया है।

बता दें कि प्रथम चरण में 16 जिलों का चयन किया गया है, उसमें लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, सुलतानपुर, अयोध्या, सीतापुर, अंबेडकरनगर, प्रयागराज, आजमगढ़, बाराबंकी, हरदोई, जौनपुर, गाजीपुर, प्रतापगढ़, संतकबीरनगर व भदोही शामिल हैं। इसके तहत तिलहन व दलहन के किसानों को उचित मूल्य दिलाने के लिए सरसों, चना व मसूर की सरकारी खरीद भी कराई जाएगी। वहीं 3400 करोड़ रुपयों के जरिये प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की नई किस्त भी 1.70 करोड़ किसानों के बैंक खातों में पहुंच गई है।

कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गरीब कल्याण योजना के तहत छोटे किसानों की आय बढ़ाने के लिए लागत खर्च कम किया जाएगा। पहली बार मैसी टैफे कंपनी के सहयोग से लघु व सीमांत किसानों को आगामी दो माह तक फसल कटाई, खेतों की जोताई व बोआई सुविधा मुफ्त में प्रदान की जाएगी।इन जिलों के पात्र किसान अपने क्षेत्र के कृषि अधिकारियों से मिलकर योजना का लाभ उठा सकते हैं। शाही ने बताया कि दूसरे चरण में बहराइच, बलरामपुर, देवरिया, कुशीनगर, श्रावस्ती, चंदौली, फतेहपुर, सिद्धार्थनगर, मेरठ, चित्रकूट व बस्ती जिलों के छोटे किसानों को सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static