मेरठ मंडल में आज से घर-घर शुरू हुआ कोरोना डोर टू डोर स्क्रीनिंग अभियान

7/2/2020 2:12:55 PM

मेरठ: उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण की चैन तोडऩे के लिए अब डोर टू डोर स्क्रीनिंग अभियान चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने आज से मेरठ मंडल में स्पेशल सर्विलास की शुरुआत कर दी है। इसके तहत मेडिकल की टीमें घर-घर जाकर कोरोना की संदिग्ध मरीजों की जांच कर रही हैं। इतना ही नहीं कोरोना संक्रमित मिलने पर उसे तुरंत हॉस्पिटल में एडमिट कराया जाएगा। पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर शुरू हो रहे स्क्रीनिंग अभियान के तहत हर घर की मार्किंग भी की जा रही है ताकि क्रॉस चैक किया जा सके कि कोई घर छूटा तो नहीं।

PunjabKesari
मेरठ में आज से शुरू हो रहे इस महाभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की 1398 टीमें घर-घर जाएंगी। मेडिकल स्क्रीनिंग के दौरान किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण पाए जाने पर उसका पल्स औक्सिमीटर और रैपिड एंटीजन टेस्ट करवाया जाएगा जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उसे तत्काल हॉस्पिटल में एडमिट कराया जाएगा। इस मेगा स्क्रीनिंग अभियान का मुख्य उद्देश्य कम्युनिटी खतरे को कम करना व जांच में तेजी लाना है ताकि कोरोना महामारी पर नियंत्रण पाया जा सके। 

अभियान के पहले ही नोडल अधिकारी जिलाधिकारी अनिल ढींगरा और सीएमओ राजकुमार टीम के साथ कई इलाकों में निकले और अभियान को गति दी।


Ajay kumar

Related News