इंसानों के साथ ही जानवरों पर भी जारी है कोरोना कहर, अब शेर-बाघ और तेंदुओं की भी होगी कोविड टेस्ट

5/6/2021 9:34:31 AM

कानपुरः देश भर में कोरोना वायरस का प्रकोप चरम पर है। संक्रमितों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। कोरोना का कहर इंसानों के साथ ही जानवरों पर भी अपना कहर बरपा रहा है। हैदराबाद के नेहरू जूलोजिकल पार्क में आठ एशियाई शेर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। वन्यजीवों में संक्रमण फैलने से सतर्क कानपुर का चिड़ियाघर प्रशासन भी अब शेर-बाघ और तेंदुओं की कोरोना जांच कराएगा। इसके साथ ही लखनऊ और गोरखपुर चिड़ियाघर जहां अलर्ट हो गया है वहीं सारनाथ पक्षी विहार और डीयर पार्क में भी पशु विशेषज्ञ जीवों पर नजर रखेंगे।

इस बाबत कानपुर चिड़ियाघर के सहायक निदेशक एके सिंह ने बताया कि मांसाहारी जीवों खासकर बिग कैट प्रजातियों के जीवों में कोरोना होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। इस प्रजाति में प्रमुख रूप से  शेर,बाघ,तेंदुआ जैसे जीव आते हैं। कानपुर जू शेरों का ब्रीडिंग सेंटर है। यहां इस समय पांच शेर, आठ बाघ और 21 तेंदुआ हैं। इसलिए सतर्कता बरतते हुए जू में डॉक्टर यूसी श्रीवास्तव, डॉक्टर आरके सिंह और डॉक्टर आरके द्विवेदी की टीम 24 घंटे इन जानवरों की निगरानी कर साप्ताहिक रिपोर्ट तैयार कर रही है।

उन्होंने आगे बताया कि टीम इन जीवों के कीपरों के माध्यम से इनके स्वभाव और दिनचर्या पर नजर बनाए हुए है। हालांकि अभी तक इन जीवों के स्वभाव, दिनचर्या और स्वास्थ्य में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है।

 


Content Writer

Moulshree Tripathi

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static