कन्नौज में कोरोना से तबाही का मंजर, श्मशान घाट पर चलती चिताएं बयां कर रही हैं हकीकत

punjabkesari.in Saturday, Apr 24, 2021 - 05:20 PM (IST)

कन्नौज: कोरोना का कहर बड़े शहरों के बाद किस कदर छोटे शहरों में अब तबाही मचा रहा है इसकी एक भयानक तस्वीर यूपी के कन्नौज जिले से सामने आई है। यहाँ सरकारी आंकड़ों में लोगों की मौतों की संख्या भले ही दो से पांच प्रतिदिन दिखाई जा रही है लेकिन इसकी हकीकत श्मशान घाटों में एक के बाद एक जलती चिताओं को देखकर लगा सकते हैं। रोज बड़ी संख्या में शवों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है। 18 अप्रैल से पहले इन श्मशान घाटों पर 18 से 20 शव अंतिम संस्कार के लिए आते थे लेकिन 18 अप्रैल के बाद अचानक 50 से ज्यादा शव रोज अंतिम संस्कार के लिए आ रहे हैं।


PunjabKesari
श्मशान घाट कर्मी राजनारायण पांडेय ने बताया कि उन्होंने अपने जीवन में एक साथ इतनी बड़ी संख्या में शवों का अंतिम संस्कार घाटों पर नहीं देखा। उन्होंने बताया कि 18 अप्रैल को 50 शव अंतिम संस्कार के लिए आये थे उसके बाद लगातार शवों की संख्या बढ़ती जा रही है। 22  अप्रैल को मेहंदी गंगा घाट स्थित श्मशान घाट पर 64  लोगों  का व 23 अप्रैल को 67 लोगो के शवों का अंतिम संस्कार किया गया।  उन्होंने बताया कि मृतकों में सबसे ज्यादा बुजुर्ग है। कोरोना से मरने वाले वालों का शव भी अंतिम संस्कार के लिए आता है। उन शवों को दूर हटकर जलाया जाता है। मौतों की ये संख्या हिन्दू धर्म के लोगों की है मुश्लिम धर्म के लोगो की मौतों की संख्या का अभी तक पता नहीं लग सका है।

PunjabKesari
बता दे कि कन्नौज जिले में दो तीन स्थानों पर लोगो के शवों का अंतिम संस्कार किया जाता है। ये आंकड़ा सिर्फ एक शमशान घाट का है जबकि दूसरे शमशान घाट में शवों के अंतिम संस्कार का आंकड़ा नहीं मिल सका है लेकिन सूत्र बताते  हैं कि दूसरे श्मशान घाट पर भी कतारों में चिताएं जलाई जा रही हैं। विपक्षी नेता सरकार पर आरोप लगा रहे हैं कि सरकार की बदइंतजामी के चलते मरीजों को अस्पतालों में इलाज नहीं मिलने से वह दम तोड़ रहे और सरकार मौतों के आंकड़ों को छुपा रही है।

PunjabKesari
वही कन्नौज के जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्रा का कहना है की कोरोना संक्रमण काफी तेजी से बढ़ा है। कोरोना के साथ साथ अन्य बीमारियों से भी लोगों की मौत होती रहती हैं। उनकी निगरानी टीम मुस्तैद है वह लगातार हालात पर नजर बनाये हुए है।

PunjabKesari
गौरतलब है कि जिस तरह से कोरोना की दूसरी लहर में अचानक बड़ी संख्या में लोग कोरोना संक्रमित हो रहे हैं और अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन जीवन रक्षक जैसे संसाधन खत्म हो रहे हैं, वैसे वैसे अन्य बीमारियों से ग्रसित मरीजो को भी इलाज के लिए अस्पतालों में जगह नहीं मिल पा रही है। यही कारण है कि कई ऐसे मरीज हैं जिनको समय से इलाज नहीं मिल पा रहा है और वह काल के गाल में समाते जा रहे हैं। वर्तमान में जिले में 1966 एक्टिव कोरोना मरीजो का इलाज चल रहा है अबतक 67 लोगों की मौत हो चुकी है। आज 211 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static