औरैया में कोरोना संक्रमित का दाह संस्कार होगा नि:शुल्क

punjabkesari.in Saturday, May 15, 2021 - 11:03 AM (IST)

औरैयाः उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में कोरोना संक्रमण से मरने वाले गरीब एवं अक्षम परिवार के मरीजों का दाह संस्कार ग्राम पंचायत निधि एवं अन्य बीमारी से मृत्यु होने पर महाकालेश्वर देवकली व मां मंगलाकाली देवस्थान एवं गौवंश संरक्षण ट्रस्ट निधि द्वारा कराया जाएगा।

जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने शुक्रवार को बताया कि जिले की सभी निगरानी समितियों के अध्यक्ष ग्राम प्रधानों को गुरूवार जारी आदेश में कहा कि शासन के निर्देशानुसार वैश्विक महामारी कोविड से जिन मरीजों की मृत्यु हो रही है उन शवों का दाह-संस्कार धार्मिक रीति रिवाज एवं शासन के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल के अन्तर्गत कराया जाए। यदि कोई परिवार अत्यन्त गरीब या अन्य स्थिति की दशा में दाह संस्कार करने में सक्षम नहीं है तो उस शव के अन्तिम संस्कार का पूरा खर्चा (पांच हजार रुपए) ग्राम पंचायत निधि से वहन किया जाए, यह धनराशि पंचम राज्य वित्त आयोग से व्यय की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु कोरोना से नहीं हुई है और मृतक के परिवारीजन दाह संस्कार का खर्च उठाने में अक्षम है तो ग्राम प्रधान व पंचायत सचिव द्वारा लिखित सूचना एवं सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) की आख्या के आधार पर जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा महाकालेश्वर देवकली व मां मंगलाकाली देवस्थान एवं गौवंश संरक्षण ट्रस्ट से दाह संस्कार के लिये पांच हजार रूपए की मांग की जाएगी।

लेखपाल/पंचायत सचिव इस निगरानी समिति का सहयोग करेंगे, सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) अपने विकास खण्ड के नोडल अधिकारी होंगे एवं जिला के नोडल अधिकारी जिला पंचायत राज अधिकारी होंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा। इस कार्य में यदि किसी भी प्रकार की लापरवाही पायी गयी तो निगरानी समिति तथा ब्लाक स्तरीय नोडल अधिकारी व जिला के नोडल अधिकारी के विरुद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static