ट्रेन के स्पेशल कोच ‘रक्षक’ में रखा जाएगा कोरोना पॉजिटिव मरीजों को, यह रहेगी व्यवस्था

punjabkesari.in Friday, May 08, 2020 - 06:30 PM (IST)

गोरखपुरः कोरोना वायरस के संक्रमण का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। यह रूकने का नाम ही नहीं ले रहा है। ऐसे में देशव्यापी लॉकडाउन लागू है। वहीं वायरस के संदिग्ध एवं पॉजिटिव मरीजों के लिए तैयार किए गए ट्रेन के कोविड केयर सेंटर के स्पेशल कोच ‘रक्षक’ में भी रखा जाएगा। इसके लिए रेलवे के 215 स्टेशन चिन्हित किए गए हैं। कोच के हर केबिन में दो मरीज या संदिग्ध ही रहेंगे। सभी कोच में ऑक्सीजन की व्यवस्था रेलवे करेगा।

रेलवे के 215 स्टेशन किए गए चिन्हित
बता दें कि इसके लिए रेलवे के 215 स्टेशन चिन्हित किए गए हैं। इनमें गोरखपुर जंक्शन समेत पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी सिटी, लखनऊ जंक्शन, गोंडा, बरेली सिटी, मंडुआडीह, बलिया, मऊ, गाजीपुर सिटी, आजमगढ़, नौतनवां, फर्रुखाबाद, भटनी, काशीपुर, काठगोदाम, रामनगर, लालकुआं, कासंगज शामिल हैं।

NER के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि रेलवे प्रशासन की तैयारियां पूरी हैं। पूर्वोत्तर रेलवे में 217 कोच को आइसोलेशन वार्ड के रूप में तैयार किया गया है। 6000 PPE किट भी बनवाए गए हैं।  रेलवे बोर्ड का जैसा निर्देश होगा, उसी के अनुरूप कोचों को खड़ा कराया जाएगा। व्यवस्था एवं नियंत्रण के लिए इन स्टेशनों के जिले में नोडल आफिसर तैनात किए जाएंगे। जो स्थानीय प्रशासन से समन्वय बनाएंगे। हर कोच के पास एक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस भी रहेगी। मरीज की हालत अगर खराब होती है, उसे फौरन नजदीकी रेफर सेंटर पर भर्ती कराया जाएगा।

कोच के हर केबिन में दो मरीज या संदिग्ध ही रहेंगे। सभी कोच में ऑक्सीजन की व्यवस्था रेलवे करेगा। मंत्रालय से जारी सूची में गोरखपुर का नोडल अफसर डॉ पी. प्रसाद को बनाया गया है। कुछ जगहों पर नोडल अफसर की तैनाती डीएम करेंगे।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static