UP में कोरोना पॉजिटिव महिला ने बेटे को दिया जन्म

punjabkesari.in Saturday, Apr 25, 2020 - 03:14 PM (IST)

मेरठः उत्तर प्रदेश के मेरठ में पॉजिटिव पाई गई गर्भवती महिला ने मेडिकल अस्पताल में बच्चे को जन्म दिया है। बच्चे के जन्म लेने से परिवार में खुशी है, लेकिन नवजात की मां को लेकर परिजन चिंतित हैं। पांच दिन बाद नवजात की कोरोना जांच कराई जाएगी। नवजात को चिकित्सकों ने परिजनों को सौंप दिया है।

बता दें कि मेडिकल अस्पताल की टीम ने विभागाध्यक्ष डॉ. अभिलाषा गुप्ता के निर्देशन में कोरोना संक्रमित महिला की सिजेरियन डिलीवरी कराई। महिला ने स्वस्थ बेटे को जन्म दिया। बच्चे को परिजनों को सौंप दिया है। वहीं दो से तीन तीन बाद महिला को कोविड-19 के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया जाएगा।

गायनिक विभाग मेडिकल कॉलेज की हेड ऑफ डिपार्टमेंट अभिलाषा गुप्ता ने बताया कि यह पहली बार था जब किसी कोरोना पॉजिटिव गर्भवती महिला का ऑपरेशन किया गया। महिला की पहली डिलीवरी ऑपरेशन से हुई, इसलिए दूसरा ऑपरेशन कर बच्चे को सुरक्षित किया गया। इस ऑपरेशन में जो टीम लगी थी अब सात दिन तक कोरोना वार्ड में कोरोना पॉजिटिव आनी वाली गर्भवती महिलाओं का इलाज करेगी। इसके बाद यह टीम क्वारंटाइन में चली जाएगी। इसी तरह एक सप्ताह अलग-अलग टीम कोरोना पॉजिटिव वार्ड में काम करेगी।

गौरतलब है कि रजबन निवासी गर्भवती महिला के कोरोना पॉजिटिव सामने आने के बाद मंगलवार को मेडिकल में भर्ती कराया गया था। इससे पहले महिला का एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था। लैब से रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई तो उसे मेडिकल में भर्ती कराया गया। महिला के पति, देवर समेत परिवार के अन्य सदस्यों को क्वारंटाइन किया गया है। गुरुवार रात प्रसव पीड़ा होने पर चिकित्सकों ने तैयारी शुरू कर दी थी।

 

Author

Moulshree Tripathi