कोरोना का असर: इस बार भी नहीं लगेगा मेरठ का ऐतिहासिक ''नौचंदी मेला'', दूसरी बार टूटी परंपरा

punjabkesari.in Saturday, Apr 03, 2021 - 01:29 PM (IST)

मेरठ: उत्तर प्रदेश के लोकप्रिय मेलों में से एक नौचंदी का मेला लगातार दूसरे साल कोरोना महामारी की भेंट चढ़ गया। जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर इस बार भी मेला नहीं आयोजित करने का फैसला किया है। जिलाधिकारी के. बालाजी की अध्यक्षता में हुई बैठक में काफी विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया।

गौरतलब है कि नौचंदी मेला पहली बार प्रांतीय मेले के तौर पर लगाने की तैयारी गत दो सप्ताह से चल रही थी। 11 अप्रैल को मेले का उद्घाटन होना था। नगर निगम अधिकारी मेले के बजट के अनुरुप कार्ययोजना तैयार कर रहे थे लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण अब इसका आयोजन नहीं किया जाएगा। नौचंदी मेले का आयोजन पिछले साल भी कोरोना संकट के चलते लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन के कारण नहीं किया गया था और इस साल भी संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए मेला नहीं लगाने का फैसला किया गया है।

नौचंदी मेला हर साल होली के त्योहार के बाद दूसरे रविवार को मेरठ में आयोजित किया जाता है। यह मेला मेरठ की शान है और हिंदू मुस्लिम एकता का प्रतीक भी है। दरअसल यहां पर ऐतिहासिक नवचंडी देवी का मंदिर है और इसके बगल में बाले मियां की दरगाह है। इसी मंदिर के नाम पर इस मेले का नाम नौचंदी पड़ा है।

Content Writer

Umakant yadav