कोरोना का इलाज सिर्फ अनुशासन, लॉकडाउन का सख्ती से हाे अनुपालन: योगी

punjabkesari.in Friday, Apr 10, 2020 - 09:52 AM (IST)

लखनऊ: प्रशासनिक अधिकारियों को संबधित जिलों में लाकडाउन का सख्ती से अनुपालन कराने की नसीहत देते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को कहा कि सामाजिक दूरी और अनुशासन से ही कोविड-19 को तीसरे और घातक चरण में जाने से रोका जा सकता है। योगी ने सरकारी आवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सभी जिलाधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि कोरोना को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित किया जाना चाहिये। जिन जिलों में कोरोना पॉजिटिव केस रिपोर्ट हुए हैं, वहां अतिरिक्त ऐहतियात बरतने की जरूरत है। संक्रमित रोगी और संदिग्धों को चिन्हित करते हुए उन्हें क्वारन्टीन, आइसोलेट किया जाना चाहिये। 

उन्होंने कहा कि कोरोना को हर हाल में स्टेज-2 पर ही रोकना होगा। इसमें सोशल डिस्टेन्सिंग और अनुशासन बेहद कारगर होगा। बाहर निकलने वाले लोग हर हाल में मास्क, गमछा, दुपट्टे इत्यादि से मुंह ढंकें। लोगों को मुंह ढंकने के लिए रीयूजे़बल ट्रिपल लेयर मास्क का प्रयोग किया जा सकता है, जिसे धोया भी जा सकता है।

योगी ने कहा कि संदिग्धों की सभी जरूरतें क्वारन्टीन स्थल पर ही की जाये और उनका सैम्पल कलेक्ट कर जल्द से जल्द जांच के लिये भेजा जाना चाहिये। प्रभावित क्षेत्र का सैनिटाइजेशन और जरूरी वस्तुओं की डोर स्टेप डिलीवरी सुनिश्चित की जानी चाहिये। हर जिले में सैम्पल कलेक्शन सेण्टर स्थापित किये जा रहे हैं। उन्होंने 40 जिलों में अब तक मिले 410 कोरोना पॉजिटिव रोगियों का सकिर्ल तय करते हुए वहां मेडिकल टीम भेजकर प्रभावित परिवार के साथ-साथ क्षेत्र के लोगों की भी जांच करने के निर्देश दिए।       

इंस्टीट्यूशनल क्वारन्टीन का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्य के लिए एसडीआरएफ फण्ड से हर जिले को जो धनराशि उपलब्ध करायी गयी थी, उसके जरिये क्वारन्टीन वॉड्स की स्थापना करते हुए वहां पर संदिग्धों को रखे और इन केन्द्रों पर उनके रहने, खाने, सोशल डिस्टेन्सिंग के इंतजाम किये जाये। हर जिले से कम से कम 25 सैम्पल्स प्रतिदिन एकत्र कर जांच के लिए भेजे। सैम्पल कलेक्शन और टेस्टिंग बहुत जरूरी है।       

उन्होने कहा कि हर जिले में कोविड एल-2 हॉस्पिटल की स्थापना के साथ पर्याप्त संख्या में पीपीई, एन-95 मास्क तथा थ्री लेयर मास्क मौजूद हों। उन्होंने पुलिस कर्मियों को लॉकडाउन को सख्ती से लागू करने और ड्रोन से निगरानी करने के लिए कहा और हर प्रकार के आयोजन रोकने के भी निर्देश दिए। योगी ने कहा कि हर पांच बेड पर एक वेंटिलेटर होना चाहिये। इसलिये अस्पतालों में मौजूद वेंटिलेटर्स को दुरूस्त कराये जाने की जरूरत है। 

Ajay kumar