कोरोना टीकाकरण महाअभियान: PM के संबोधन को सुनने के बाद CMO ने लगवाई पहली वैक्सीन

punjabkesari.in Saturday, Jan 16, 2021 - 12:53 PM (IST)

कानपुर: दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के पहले दिन यानी 16 जनवरी को यूपी के कानपुर में 600 लोगों को कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की शुरुवात कर दी गयी है। जो काशीराम हॉस्पिटल के मीटिंग हॉल में उपस्थित जिले के सभी अधिकारियों ने प्रधानमंत्री के संबोधन को सुने जाने के बाद एक साथ छह केंद्रों में वैक्सीनेशन शुरू हुआ। प्रधानमंत्री का संबोधन सुनने के बाद सीएमओ ने सबसे पहले कोरोना का टीका लगवाया। इस दौरान किसी विशेष स्थित से निपटने के लिए विशेष सेंटर भी बनाए गए हैं। जहां पहले चरण में डॉक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ को ही वैक्सीन लगाई जा रही है।


बता दें कि कानपुर नगर में 6 सेंटरों हैलट, उर्सला, डफरिन, कांशीराम अस्पताल, सरसौल और बिधनू सीएचसी में वैक्सीन के कैम्प लगाए गए हैं। हर केंद्र में 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इस दौरान सीएमओ डॉ. अनिल मिश्रा के अनुसार नगर में कोरोना वैक्सीन के 22700 डोज हैं। इन्हीं में प्रथम चरण में 600 डोज लगाए जाएंगे। हर सेंटर में 10 प्रतिशत अतिरिक्त डोज की व्यवस्था की गई है। ताकि वैक्सीनेशन में कोई दिक्कत न हो।


कानपुर में कार्यरत 3392 रेलवे कर्मचारियों को दूसरे चरण में कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। इन फ्रंट लाइन कर्मचारियों को 25 जनवरी तक वैक्सीन लगवानी है। जिसके लिए रेलवे बोर्ड ने कर्मचारियों की सूची मांगी है। जिसे 25 जनवरी तक भेजना है। जिसमें स्टाफ के तहत प्वाइंट्स मैन, स्टेशन मास्टर, गार्ड, चालक, चेकिंग स्टॉफ के अलावा परिचालन और सुरक्षा से जुड़े कर्मचारी शामिल हैं।

Umakant yadav