UP: लखनऊ और खीरी में मिले 3 कोरोना पॉजिटिव, संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 20

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2020 - 03:42 PM (IST)

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में कोरोना पॉजिटिव के 2 नए मामलों की पुष्टि के बाद उत्तर प्रदेश में गुरूवार को कोविड-19 संक्रमित मरीजों की तादाद बढ़कर 20 हो गई है। अधिकृत सूत्रों ने बताया कि लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनीवर्सिटी (केजीएमयू) में दो संदिग्ध के नमूनों में कोरोना वायरस की मौजूदगी मिली है जिनमें 2 लखनऊ के गोमतीनगर और दूसरा लखीमपुर खीरी का निवासी है। दोनों ही मरीज विदेश से लौटे थे। लखनऊ में अब कोरोना के पांच संक्रमित मरीजों का आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। 

इसके पहले नोएडा में 5, आगरा में आठ और गाजियाबाद में दो कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। नोएडा में एक निजी कंपनी के कर्मचारी में कोरोना के लक्षण पाये गये है। कंपनी का कहना है कि विदेश से लौटने के बाद कर्मचारी सेल्फ आइसोलेशन में था वहीं ग्रेटर नोएडा में एक ही परिवार के तीन सदस्यों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका के मद्देनजर बुधवार देर रात आइसोलेशन में रखा गया। यह परिवार कुछ दिनों पहले ही दक्षिण अफ्रीका से लौटा था। उसने खुद स्वास्थ्य विभाग को फोन कर कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका जताई थी। पूरे परिवार को एहतियातन आइसोलेशन में रखा गया है। 14 दिनों तक आइसोलेशन में रखने के बाद जांच रिपोर्र्ट के आधार पर मेडिकल टीम फैसला लेगी। तीनों सदस्यों का सैंपल जांच के लिए लैब भेज दिया गया है।

उधर, राज्य सरकार ने संक्रमण के विस्तार को रोकने के लिये एहतियाती कदम उठाये है जिसके तहत सभी शिक्षण संस्थाओं को दो अप्रैल तक के लिये बंद किया जा चुका है। लोगों को जरूरी काम से ही निकलने की सलाह दी जा रही है। लखनऊ के केजीएमयू समेत अन्य जिलों के विभिन्न अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड को तैयार किया गया है। चिकित्सकों की छुट्टियां रद्द कर दी गयी है और उन्हें हर परिस्थिति का सामना करने के लिये तैयार रहने को कहा गया है। 

Ajay kumar