कोरोना वायरसः निगरानी में रखे गए चीन भ्रमण से लौटकर प्रदेश में आए 553 यात्री

punjabkesari.in Wednesday, Feb 12, 2020 - 01:10 PM (IST)

लखनऊः कोरोना वायरस के मद्देनजर चीन से भ्रमण करके लौटकर आए 553 यात्रियों को विशेष निगरानी में रखा गया गया है। इस वायरस की तीव्र संवेदनशीलता को देखते हुए प्रदेश में निरन्तर विशेष सतकर्ता रखी जा रही है। प्रदेश में अब तक ऐसे 1107 लोग चिन्हित किए जा चुके हैं जो चीन भ्रमण से लौटे हैं।

निदेशक संचारी रोग डॉ. मिथिलेश चतुर्वेदी ने मंगलवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया है कि जो लोग चीन भ्रमण से लौटकर प्रदेश में आए हैं उनको 28 दिन तक निरन्तर निगरानी में रखा जा रहा है। इस क्रम में आज 553 लोगों को निगरानी में रखा गया है। पूर्व में चिन्हित 554 लोगों की 28 दिन की निगरानी पूर्ण हो चुकी है। प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस का कोई भी मरीज चिन्हित नहीं हुआ है। अब तक 57 लोगों के सैम्पल एनआईवी पुणे एवं केजीएमयू में भेजे गए हैं जिनमें से 56 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आयी है, जबकि 01 टेस्ट रिपोटर् अभी प्रतीक्षित है।

डॉ. चतुर्वेदी ने जानकारी दी है कि एयरपोर्ट पर अब तक 968 यात्रियों का स्वास्थ्य परीक्षण कोरोना वायरस के द्दष्टिगत किया जा चुका है। भारत-नेपाल सीमावर्ती क्षेत्रों पर अब तक 356157 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है तथा इन क्षेत्रों में इस वायरस की तीव्रता और बचाव के लिए जानकारियों के प्रचार-प्रसार और लोगों में जागरूकता के लिए 1143 बैठकें आयोजित की जा चुकी है। गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन में फैले कोरोना वायरस के प्रभाव की द्दष्टि से 25 देशों को संवेदनशील घोषित किया है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static