कोरोना वायरस ने भारत में भी दी दस्तक, CM सिटी गोरखपुर में जारी हुई एडवाइजरी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 29, 2020 - 01:15 PM (IST)

गोरखपुर: कोरोना वायरस की दहशत को लेकर सीएम के शहर गोरखपुर में एडवाजरी जारी हुई है। जिला अस्पताल इमरजेंसी में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों के लिए 10 बेड का आइसोलेशन बनाया गया है। अस्पताल प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद हो गया है।

बता दें कि चीन से फैलकर पूरी दुनिया में दहशत मचाने वाले कोरोना वायरस ने भारत में भी दस्तक दे ही है। भारत मे भी कोरोना वायरस के मरीज मिले हैं। इस जानलेवा वायरस का अभी तक न कोई इलाज है और न ही कोई दवा। गोरखपुर के जिलाचिकित्सालय इमरजेंसी में नोबल कोरोना वायरस को देखते हुए एहतियातन के तौर पर 10 बेड के आइसोलेशन वार्ड बनाये गए हैं। मुख्यचिकित्सा अधिकारी द्वारा हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किया गया है। 9415064904 मुख्यचिकित्सा अधिकारी व 0551 2205145 कंट्रोल रूम पर कोरोना वायरस को लेकर अगर कोई परेशानी हो या डाउट हो तो इन नम्बरों पर काल कर जानकारी दे सकते हैं।

श्रीकांत तिवारी मुख्यचिकित्सा अधिकारी ने बताया कि नोबल कोरोना वायरस से प्रभावित कोई भी मरीज गोरखपुर में अभी तक नहीं आया है। शासन की तरफ से हमको एडवाइजरी दी गई थी। जिसके संबंध में बीआरडी मेडिकल कॉलेज और डिस्टिक हॉस्पिटल में  10,10 बेड का आइसोलेशन वार्ड स्थापित किया है  ताकि कोई भी मरीज नोबेल कोरोना वायरस से पीड़ित आता है तो उसकी जांच पड़ताल करने के बाद जो भी ट्रीटमेंट की जरूरत होगी उसे देंगे।

जिला चिकित्सालय के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ बीके सुमन ने बताया कि अभी हाल ही में चीन में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। ऐसे में भारतीय मुल्क के जो लोग वहां रह रहे हैं और भारत आ रहे हैं उन पर निगरानी रखी जा रही है। इससे बचने का सिर्फ एक ही तरीका है सावधानी बरतना है। क्योंकि जो चाइना में आया है वह जानवर से आया है। लेकिन अब किसी भी व्यक्ति के चपेट में आने से जो कोरोना वायरस से ग्रसित हो छींकता हो, खांसता हो, कोई उससे हाथ मिलाता हो, उसकी छुई चीजों को खाता हैं हाथ मिलाता हो उससे काफी फैलने का खतरा रहता है।

Tamanna Bhardwaj