आगरा में 6 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि, मचा हड़कंप

punjabkesari.in Tuesday, Mar 03, 2020 - 04:43 PM (IST)

आगरा: चीन के बाद भारत में कोरोना वायरस तेजी से पैर पसारने लगा है। राजधानी दिल्ली, दिल्ली एनसीआर, पंजाब के बाद अब उत्तर प्रदेश के आगरा में इस वायरस की पुष्टि हुई है। जिले में कोरोना वाइरस के 13 संदिग्ध पाए गए हैं। जिसमें 6 मरीज हाइली सस्पेक्टेड हैं। सभी संदिग्धों में 6 लोगों को ईलाज के लिए दिल्ली के सफदरगंज भेजा गया है। बता दें कि आगरा जिला हॉस्पिटल में अबतक कोरोना के संदिग्ध 23 लोगों के सेम्पल लिए जा चुके हैं। जिसमें 13 लोगों के सेम्पल पूना भेजे गए हैं। रिपोर्ट आने के बाद ही सही पुष्टि हो सकेगी। 

रिश्तेदार के यहां गया था वायरस से पीड़ित परिवार 
बता दें जिन लोगों में संदिग्ध पाया गया है वह पीड़ित परिवार अपने एक रिश्तेदार के यहां गया था जो 25 फरवरी को इटली से घूमकर वापस भारत आया था। 

कोरोना वायरस से निपटने के लिए एयरपोर्ट पर विशेष निगरानी
कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर आने वालों पर लगातार नजऱ बनाये हुए हैऔर एक हेल्प डेस्क बनवा गया है। चौधरी चारण सिंह एयरपोर्ट पर 6 चिकित्सकों व 8 पैरामेडिकल स्टाफ ड्यूटी लगाई गई एयरपोर्ट पर 24म7 एम्बुलेश व डॉक्टरों की टीम तैनात की गई है।

कंट्रोल रूम बनाया गया
कैराना वायरस से संबंधित एक कंट्रोल रूम बनाया गया जिसका नम्बर 0522 2622080 है। टीमें रोजाना यात्रियों का हाल लेकर सीएमओ कार्यालय को रिपोर्ट देगी। बाहर से आने वाले लोगों की स्कैनिंग की जा रही है। इस दौरान कोरोना का लक्षण दिखने पर मरीज को तुरंत आइसोलेट कर नजदीकी अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। 

1500 मरीजों की स्क्रीनिंग हुई लेकिन कोई भी संक्रमित नहीं मिला
सीएमओ डॉ0 नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि ये यात्री विदेश से पिछले दिनों दिल्ली आए। सभी यात्रियों की जांच के साथ 28 दिन तक घर में रुकने की सलाह दी जा रही है। अब तक जिले में 1500 मरीजों की स्क्रीनिंग हो चुकी है जिसमें कोई भी संक्रमित नहीं मिला। वहीं चार दिन पहले भूटान से आए पांच लोगों की जांच हुई। इनमें कोरोना का संक्रमण नहीं मिला है। वहीं राजधानी में स्वाइन फ्लू के दो नए मरीज मिले हैं। केजीएमयू.पीजीआई में जांच के बाद इसकी पुष्टि हुई है। दोनों मरीजों की हालत में सुधार है और वे घर पर रुककर इलाज करवा रहे हैं। पीजीआई की मधुवन बिहार कॉलोनी निवासी 72 वर्षीय बुजुर्ग वृंदावन कॉलोनी के छह साल के मासूम को स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। 

सीएमओ डॉ0 नरेंद्र अग्रवाल के मुताबिक जनवरी से अब तक स्वाइन फ्लू के 21 मामले आ चुके हैं। वहीं कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ विभाग पूरी तरह तैयार है और सभी से अफवाह में न आने की अपील भी की है। विभाग ने 71 आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था की गई है। केजीएमयू में कोरोना वायरस की जांच की सुविधा उपलब्ध है। अभी तक 6 लोगों को सर्विलांस पर रखा गया है जिसमें 5 लोगों की जांच रिपोर्ट आ चुकी है। सारी रिपोर्ट नागेटिव निकली है। जो लोग बाहर चीन, दुबई, होनकांग या अन्य देशों से आ रहे हैं उनकी निगरानी की जा रही है। प्रत्येक अस्पताल में दो दो लैब टेक्नीशियन को सैप्मल कलेक्शन की ट्रेनिंग दी जा रही है। अभी करीब 200 लोगों को सर्विलेंस पर रखा गया है। लखनऊ के पीजीआई , मेडिकल कॉलेज, सिविल अस्पताल, लोकबंदु में हर तरह की व्यवस्था की गई है। 

Ajay kumar