कोरोना वायरस संकट: 1.70 लाख करोड़ पैकेज की घोषणा ,मायावती ने किया स्वागत

3/26/2020 7:28:30 PM

लखनऊ: कोरोना वायरस महामारी के चलते देश में21दिन का लॉकडाउन कर दिया गया है।  ऐसे में देश के ग़रीबों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है।  इस संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री ने गुरूवार को राहत पैकेज की घोषणा की है। इस आर्थिक संकट के समय में सरकार ने 1.7 लाख करोड़ रुपये की धन राशि दी है। वहीं इस सरकार के इस फैसले का मायावती ने स्वागत किया है।

PunjabKesari
मायावती ने अपने ट्वीट में कहा, देश भर में कोरोना की मार व सरकारी लॉकडाउन से निपटने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा आज घोषित किया गया आर्थिक पैकेज सराहनीय कदम है। साथ ही, अपने-अपने घरों को वापस लौटने को मजबूर लोगों को इधर-उधर बेसहारा भटकने देने के बजाए उन्हें उनके घर तक सुरक्षित पहंचाने की भी अपील की है।

बता दें कि कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने राहत पैकेज की घोषणा की है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गरीबों, मजदूरों, कर्मचारियों के लिए 1.70 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया है। इसका नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीबों को कैश ट्रांसफर किया जाएागा। इसके अलावा 3 महीनों तक एम्प्लॉई और एम्प्लॉयर दोनों के हिस्से का योगदान सरकार करेगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश पैकेज के तहत कोरोना वायरस के संक्रमण में लोगों के इलाज में लगे डॉक्टरों, पैरामेडिकल कर्मियों, चिकित्सा सेवा कर्मियों को 50 लाख रुपये प्रति परिवार का बीमा कवर दिया जाएगा। इसके अलावा, राशन की दुकानों से 80 करोड़ परिवारों को अतिरिक्त 5 किलो गेहूं या चावल के साथ एक किलो दाल तीन महीने तक मुफ्त उपलब्ध कराई जाएगी तथा महिलाओं, विधवाओं और बुजुर्गों को वित्तीय सहायता दी जाएगी।


Ajay kumar

Related News