कोरोना वायरसः रोकथाम के लिए भारतीय सेना ने संभाली कमान, युद्धस्तर पर की तैयारियां

punjabkesari.in Friday, Mar 20, 2020 - 04:58 PM (IST)

लखनऊः देश में कोरोना वायरस का प्रकोप दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारतीय सेना इसके रोकथाम व बचाव को लेकर आगे आई है। सेना ने कोराना वायरस से बचाव के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। सेना के प्रमुख अधिकारियों द्वारा अपने जवानों और उनके परिजनों को भी कोरोना वायरस के इस खतरे से बचाने के लिये युद्ध स्तर पर तैयारियां की गई है। भारतीय सेना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये अपने स्तर से हर संभव प्रयास करती नजर आ रही है।

बता दें कि इस प्रयास की कमान खुद भारतीय सेना के मध्य सेनाध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल आईएस घुमन ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सूर्या कमान के तहत आने वाले सभी सैन्य स्टेशनों पर कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा की है। इसके साथ ही देश-प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये कई अहम दिशा-निर्देश भी दिये हैं। जिसके तहत सूर्य कमान से जुड़े सभी सैन्य स्टेशनों के सैन्य कर्मियों की सभी गैर-जरूरी आवाजाही पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है।

इतना ही नहीं इस दौरान भारतीय सेना के मध्य कमान के अन्तर्गत आने वाले सभी सैन्य स्टेशनों में क्विक रिएक्शन मेडिकल टीमों का भी गठन किया गया है। सेना की इन क्विक रिएक्शन मेडिकल टीमों का गठन कोरोना वायरस से निपटने या आपात स्थित में जरूरत पड़ने पर नागरिक प्रशासन या आम लोगों के इलाज में मदद के लिये किया गया है। भारतीय सेना द्वारा इस दौरान कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये लखनऊ समेत सभी सैन्य स्टेशनों पर सैन्य कर्मियों और उनके परिजनों को जागरूक करने के लिये युद्ध स्तर पर जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है।

Ajay kumar