भयानक महामारी से निजात पा चुके UP  के इस जिले में कोरोना वायरस ने एक बार फिर दी दस्तक

punjabkesari.in Thursday, Apr 30, 2020 - 01:43 PM (IST)

महाराजगंज: कोरोना वायरस जैसी खतरनाक महामारी से निजात पा चुके महराजगंज जिले में कोरोना ने एक बार फिर दस्तक दे दी है। जानकारी मुताबिक शुरूआती दौर में 6 कोरोना पॉजीटिव मिलने के बाद एक बार फिर आज एक कोरोना मरीज की पुष्टि हुई है। यह मरीज 6 दिन पहले राजधानी दिल्ली से घर आया था। पनियरा इलाके के रत्नपुरवा गांव का रहने वाला युवक ट्रक में बैठकर चोरी छिपे गांव पहुचा था। जिसके बाद अब प्रशासन ने उसे आईशूलेट कर दिया है और उसके संपर्क में आए लोगों को भी क्वारेंटाइन किया जा रहा है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 2,115 हो गई। प्रमुख सचिव :चिकित्सा एवं स्वास्थ्य: अमित मोहन प्रसाद ने यहां संवाददाताओं से कहा कि आज इस समय तक जो जानकारी उपलब्ध है, उसके मुताबिक प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2,115 है । कुल 477 लोग पूर्णतया ठीक होकर घर जा चुके हैं जबकि 36 लोगों की दुर्भाग्यपूर्ण मौत हुई है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में इस समय 60 जिलों में संक्रमण के मामले हैं। कुल 1,602 सक्रिय मामले हैं। 7 जिलों में कोई सक्रिय मामला नहीं है। प्रसाद ने बताया कि कल जांच के लिए 4,071 नमूने लिए गए जबकि 3,799 नमूने प्रयोगशालाओं में भेजे गए । नमूने त्वरित ढंग से एकत्र किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पूल टेस्टिंग 10 प्रयोगशालाओं में की गयी और कुल 332 पूल टेस्ट किए गए। इनमें 1,612 नमूना परीक्षण हुए और 15 पूल पॉजिटिव आए। प्रमुख सचिव ने बताया कि आज की तारीख में पृथक वार्डों में 1769 मरीज हैं जबकि पृथक-वास केंद्रों में 11, 487 लोग हैं।

Anil Kapoor