कोरोना वायरस की दहशत: बंद की गई बौद्ध तपोस्थली की डेन महामंकोल मंदिर

punjabkesari.in Tuesday, Feb 11, 2020 - 02:04 PM (IST)

श्रावस्ती: उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती जिले में कोरोना वायरस की फैली दहशत से बौद्ध तपोस्थली में स्थित मंदिर को बंद कर दिया गया है। इसके लिए बाकायदा नोटिस बोर्ड भी लगाया गया है। जिसमें लिखा गया है कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर एहतियातन डेन महामंकोल मंदिर को अनिश्चित समय के लिए बंद कर दिया गया है। साथ ही वायरस की स्थिति में सुधार होने पर पुनः मंदिर खोलने की बात नोटिस बोर्ड पर लिखी गई है। जिसको लेकर पर्यटकों में मायूसी देखी जा रही है।

दरअसल अंतरराष्ट्रीय पर्यटन बौद्ध तपोस्थली श्रावस्ती हमेशा विदेशी पर्यटकों से गुलजार रहती है। मगर इस समय जोरों से फैल रहे कोरोना वायरस की दहशत को देखते हुए बौद्ध तपोस्थली अब उतनी गुलजार नहीं दिख रही है।

कोरोना वायरस की दहशत को लेकर बौद्ध तपोस्थली स्थित डेन महामंकोल मंदिर को अनिश्चित समय के लिए बंद कर दिया गया है। बौद्ध तपोस्थली श्रावस्ती में हर वर्ष तकरीबन 2 से तीन लाख विदेशी पर्यटक आते रहते हैं। जिनमे चीन, जापान, थाईलैंड, श्रीलंका, म्यामार, कोरिया, वर्मा आदि देशों के विदेशी पर्यटक शामिल रहते हैं।

वहीं इकौना श्रावस्ती के उपजिलाधिकारी राजेश मिश्र ने बताया कि बौद्ध तपोस्थली स्थित डेन महामंकोल विदेशी संथ्या द्वारा बनवाया हुआ मंदिर है। जिसे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए एहतियातन अनिश्चित काल समय के लिए बंद कर दिया गया है। कोरोना वायरस में सुधार के बाद मंदिर को पुनः खोल दिया जाएगा। यही नहीं इसके साथ ही कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए मठ मंदिरों और होटलों की निगरानी भी की जा रही है। और एहतियात के तौर पर लोगों को मास्क लगाने की भी सलाह दी जा रही है।

वही सैकड़ो पर्यटकों ने होटलों की बुकिंग भी रद्द करा दिया है, जिससे होटलों में सन्नाटा पसरा हुआ है।

Ajay kumar