UP के कुछ जिलो में कोरोना संक्रमण में कमी, छठ पर्व पर बरतें सावधानी: सहगल

punjabkesari.in Tuesday, Nov 17, 2020 - 06:25 PM (IST)

लखनऊ: दिल्ली में संक्रमण बढ़ने से प्रदेश के सीमावर्ती जिलो में कुछ केस की बढ़ोत्तरी हुई है जबकि अन्य जिलो में संक्रमण की दर कम आई है। राज्य के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने आज यहां संवाददाताओं को बताया कि प्रदेश में संक्रमण कम होने से हॉटस्पॉट व कन्टेनमेंट जोन में कमी आयी है। पूरे प्रदेश में टेस्टिंग की गति पूर्ववत रखी जा रही है, ताकि जल्द से जल्द संक्रमण लोगों की पहचान की जा सके। इसलिए अधिक टेस्टिंग बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आगामी छठ त्योहार पर सभी लोग से अपील है कि वे सावधानी बरते, मॉस्क का प्रयोग करे, हाथ धोते रहे व भीड़भाड वाली जगह पर सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें।

सहगल ने बताया कि प्रदेश में आर्थिक गतिविधियां और अधिक तेजी से बढ़ें, इसके लिए प्रदेश सरकार निरन्तर प्रयास कर रही है। इसके अतिरिक्त रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए तथा आर्थिक गतिविधियां को और बढ़ाने के लिए सरकार के प्रोत्साहन से नई एमएसएमई इकाइयां खुल रही है। पुरानी इकाइयों को कार्यशैली पूंजी की समस्या से निजात दिलाने के लिए बैंकों से समन्वय करके आत्मनिर्भर पैकेज में 4.37 लाख इकाईयों को 10,850 करोड रुपये के ऋण स्वीेकृत कर वितरित किये जा रहे हैं।       

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा एक नए एमएसएमई एक्ट को भी लागू किया गया है। जिसके अनुसार किसी भी नए एमएसएमई को, यदि वह उद्योग लगाना चाहता है तो उसके द्वारा जिला उद्योग केन्द्र में समुचित प्रपत्रों के साथ आवदेन करने पर उनको 72 घंटे में एक्नालेजमेंट पत्र दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिसे प्राप्त करने के 1000 दिन तक वह अपनी इकाई बिना किसी अन्य विभाग से अनापत्ति लिए शुरू कर सकते है। एक्ट के अनुसार 1000 दिन की छूट दी जा रही है जिससे कि वह अन्य विभागों से इस दौरान अनापत्तियां प्राप्त कर लें। प्रदेश में नये उद्योगों, की स्थापना के लिए छह लाख 30 हजार नई एमएसएमई इकाइयों को बैकों द्वारा लगभग 18,348 करोड़ रूपये का ऋण दिया गया है।       

 सहगल ने बताया कि नई इकाइयों के स्थापना से 25 लाख नये रोजगार मिले। बैकों के माध्यम से बैंकों के साथ समन्वय करके यह प्रक्रिया निरन्तर जारी है। शीघ्र ही ऑनलाइन लोन मेला आयोजित कर ऋण वितरित किया जायेगा। जिसमें और अधिक एमएसएमई इकाइयों को और भी ऋण की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि नई ईकाइयों के माध्यम से रोजगार के नये अवसर भी सृजित होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static