पेयजल की समस्या के लिए जलसंस्थान व निगम के अधिकारी होंगे जिम्मेदार:मंडलायुक्त

punjabkesari.in Saturday, Jan 27, 2018 - 05:50 PM (IST)

झांसीः पेयजल की समस्या से ग्रसित बुंदेलखंड के झांसी मंडल में पेयजल की किसी भी तरह की समस्या उत्पन्न होने पर इसके लिए नवनियुक्त मंडलायुक्त ने जलसंस्थान और जल निगम के अधिकारियों को सीधे तौर पर आज जिम्मेदार ठहराया।

मंडलायुक्त कुमुदलता श्रीवास्तव ने साफ तौर पर कहा पेयजल आपूर्ति सर्वोच्च प्राथमिकता है और यदि ऐसा नहीं किया जाता है तो चिंताजनक है। पेयजल की समस्या खड़ी होने पर जल संस्थान और जलनिगम के अधिकारी सीधे तौर पर इसके लिए जिम्मेदार होंगे। उत्तर प्रदेश सचिव के संभावित दौरे के मद्देनजर विभिन्न विभागों की समीषा बैठक के दौरान श्रीवास्तव ने स्वास्थ्य और सिंचाई विभाग की स्थिति सबसे खराब पाई। 

उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर पेयजल का संकट है उनके लिए क्या विकल्प है इसके बारे में बताइये , साथ ही सिंचाई विभाग को टेल तक पानी पहुंचाने के काम में तेज लाने और किसी इलाके में नहर कटाई होने पर कड़ी कार्रवाई करने के आदेश दिए।  उन्होंने कहा कि सचिव की बैठक में अगर किसी विभाग की कोई कमी पाई गई तो उसके लिए संबंधित अधिकारी सीधे तौर पर जिम्मेदार होंगे। सभी जिलाधिकारियों को अपने अपने क्षेत्र में किए गए विकास कार्यों की रिपोर्ट पेश करने के आदेश दिए गए। 

मेडिकल कॉलेज में स्वास्थ्य सेवाओं में जबरदस्त खामियों पर अपर स्वास्थ्य निदेशक को आड़े हाथ लेते हुए रिपोर्ट पेश करने को कहा। मेडिकल कॉलेज में आधुनिक मशीनों के अभी तक काम शुरू नहीं करने पर नाराजगी जताते हुए अपर स्वास्थ्य निदेशक से मशीनों की खरीद से लेकर उनके काम शुरू नहीं करने तक के कारणों पर पूरी रिपोर्ट मांगी है। उन्होंने अधिकारियों को शिकायतों का तुरंत निस्तारण करने विशेष रूप से ब्लॉक और तहसील स्तर की समस्याओं का निस्तारण वहीं करने के आदेश दिए।  बैठक में नगर विकास,सौभाग्य योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा,विद्युत विभाग, आवास, शिक्षा विभाग, महिला हेल्पलाइन और मनरेगा योजना की भी समीक्षा की गई।