यूपी में निवेश की संभावनाओं को पंख लगायेगा कॉरिडोर: योगी

punjabkesari.in Friday, Feb 07, 2020 - 10:41 AM (IST)

लखनऊ- उत्तर प्रदेश को अपार सम्भावनाओं वाला राज्य बताते हुये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को कहा कि निवेश की प्रक्रिया को गति देने के लिये डिफेंस कॉरिडोरमहती भूमिका निभायेगा। डिफेन्स एक्सपो-2020 के उत्तर प्रदेश पवेलियन में यूपीडा और फिक्की के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते हुये श्री योगी ने कहा कि प्रदेश में उपलब्ध सम्भावनाओं को गति देने की द्दष्टि से डिफेन्स कॉरिडोर अत्यन्त महत्वपूर्ण है। सरकार ने इस सम्बन्ध में एक नीति बनायी है, जिसमें निवेशकों के लिए बहुत अच्छी सुविधाओं की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा, उद्यमों की स्थापना के लिए भूमि उपलब्ध कराने के लिए लैण्ड बैंक बनाया गया है। 

निवेशकों एवं उद्यमियों को डिफेन्स कॉरिडोर के माध्यम से प्रदेश के विकास में भागीदार बनने के लिए आमंत्रित करते हुए उन्होंने कहा कि निवेशकों का यह प्रयास उत्तर प्रदेश के विकास तथा रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में भारत को आत्म निर्भर बनाने के साथ-साथ उनके कारोबार में वृद्धि का भी माध्यम बनेगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का आभार व्यक्त करते हुए योगी ने कहा कि डिफेन्स एक्सपो को एक यूनिक इवेन्ट के रूप में प्रस्तुत किये जाने के लिए उनकी सरकार केन्द्र को पूरा सहयोग प्रदान कर रही है। उन्होने कहा कि निवेश आकर्षित करने और नये उद्यमों की स्थापना के लिए राज्य सरकार प्रदेश के परसेप्शन में बदलाव लाने में सफल रही है। उद्योग स्थापना के लिए अनुकूल माहौल बनाने में प्रदेश की बेहतर कानून व्यवस्था तथा निवेश को प्रोत्साहित करने वाली 21 नीतियों की बड़ी भूमिका है। पिछले दो सालों में उत्तर प्रदेश में 2.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश हुआ है, जिससे 33 लाख से अधिक रोजगार की सम्भावनाएं पैदा हुई हैं।   

 इस मौके पर राजनाथ सिंह ने इण्डस्ट्री कैप्टन्स से प्रदेश में निवेश करने का आह्वान करते हुए कहा कि यहां पर निवेशकों के लिए अनेक सुविधाएं और अवसर उपलब्ध हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रतिबद्धता का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि वे हमेशा भेंट के दौरान यहां प्रगति और रोजगार के नवीन अवसरों के बारे में चर्चा अवश्य करते हैं। उन्होंने कहा कि किसी संगठन या संस्था के प्रमुख में जब उत्साह एवं उमंग होती है तो बड़ी से बड़ी चुनौती का सफलतापूर्वक सामना किया जा सकता है।

उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2024 तक भारत की अर्थव्यवस्था को 05 ट्रिलियन डॉलर बनाने का लक्ष्य रखा है। वैश्विक स्तर पर अर्थव्यवस्था के धीमा पड़ जाने के बावजूद भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की फास्टेस्ट ग्रोइंग इकोनॉमी है। देश की अर्थव्यवस्था को 05 ट्रिलियन बनाने में उत्तर प्रदेश की प्रमुख भूमिका है।

Ajay kumar