योगी राज में भी कम नहीं हो रहा भ्रष्टाचार, रिश्वत लेते कैमरे में कैद हुए अधिकारी

punjabkesari.in Thursday, Jun 29, 2017 - 05:02 PM (IST)

सुल्तानपुर(शरद कुमार): सूबे में बीजेपी की योगी सरकार के 100 दिन पूरे हो चुके हैं। मुख्यमंत्री द्वारा इन 100 दिनों की उपलब्धियों को जनता के सामने रखा जा रहा है। साथ ही इन सौ दिनों में सूबे में भ्रष्टाचार और गुण्डाराज पर लगाम लगाने की बात कही जा रही है, लेकिन इन सबके बावजूद सुल्तानपुर के शिक्षा विभाग में भ्रष्टाचार है कि कम होने का नाम नहीं ले रहा है। जहां कोचिंग संचालकों से रजिस्ट्रेशन के नाम पर जमकर अवैध वसूली की जा रही है और अधिकारी हैं कि हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं।

जानकारी के अनुसार मामला सुल्तानपुर के जिलाविद्यालय निरीक्षक कार्यालय का है।यहां पर वरिष्ठ सहायक के पद पर अरुण कुमार तिवारी तैनात हैं। विभाग ने इन्हें जिले भर में चल रहे कोचिंग संस्थानों के रजिस्ट्रेशन का जिम्मा सौंप रखा है। लिहाजा ये काम वे अपने तरीके से कर रहे हैं। वैसे तो कोई भी कोचिंग संस्थान खोलने के लिए अगर 100 लड़कों की क्षमता है तो उन्हें 10,000 रुपए शुल्क और 100 से ज्यादा लड़कों को पढ़ाने की क्षमता है तो 25,000 रुपए सरकारी शुल्क चालान के रुप में जमा कराने पड़ते हैं। लेकिन इन महोदय ने अपना अलग ही नियम निकाल रखा है।

बता दें कि अगर आपको किसी कोचिंग का रजिस्ट्रेशन करवाना है तो 10 रुपए के फार्म का 1000 रुपया यहां के बाबू को देना पड़ेगा। उसके बाद तुरंत ही आपकी फाइल पर मनमाफिक रिपोर्ट लग जाएगी और उसके सर्वे के लिए भी 100 रुपए देना पड़ेगा। ये सारी फार्मेल्टी पूरी हो गई तो जिला विद्यालय निरीक्षक से फाइल पास करवाने का 15000 रुपया सुविधा शुल्क देना पड़ेगा। अगर इसमें आप ने आना कानी की तो आपको विभाग के चक्कर पे चक्कर लगाने पड़ेंगे। विश्वास ना हो रहा हो तो आप खुद देखिए कि किस तरह से शिक्षा विभाग का यह बाबू सरेआम पैसों का लेन देन कर रहा है। इतना ही नहीं पैसे देने वालों से यह बात किसी को भी ना बताने की चेतावनी दे रहा है।