ज्ञानवापी मस्जिद मामले में कल SC में होगी सुनवाई, आज पेश की गई सर्वे की रिपोर्ट

punjabkesari.in Thursday, May 19, 2022 - 11:03 AM (IST)

वाराणसी/दिल्ली: ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी मामले में कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह ने वाराणसी सिविल जज रवि कुमार दिवाकर के समक्ष तीन दिन की सर्वे रिपोर्ट सौंप दी है। जानकारी के मुताबिक कोर्ट कमिश्नर ने 15 पन्नों की रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें कई बातों का जिक्र है। इस मामले में आज वाराणसी सिविल कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट में पर रोक लग गई है। इस मामले में कल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। कल 3 बजे सुनवाई शुरू की जाएगी। जिसमें हिंदू और मुस्लिम दोनों आज अपना-अपना पक्ष रखेंगे।

बता दें कि ज्ञानवापी परिसर के 2 दिन के सर्वे की रिपोर्ट में कई अहम चीजें मिली। बुधवार को पूर्व कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा ने दो दिन की सर्वे रिपोर्ट पेश की। रिपोर्ट में शेषनाग बने एक शिलापट का जिक्र है। उत्तर से पश्चिम की तरफ चलते हुए बीच के शिलापट पर शेषनाग बना है। कई जगह देवी देवताओं की आकृतियां मिली है। कुछ शिलापट पर कमल की आकृति देखने को मिली। ज्ञानवापी के उत्तर से पश्चिम की दीवार के कोने पर अवशेष मिला है।

यहीं पर गिट्टी सीमेंट से चबूतरे पर नया निर्माण देखने को मिला। शिलापट पर सिंदूरी रंग की चार मूर्तियां भी देखने को मिली। चौथी मूर्ति पर सिंदूर का मोटा लेप चढ़ा दिखा। इसके आगे के हिस्से में त्रिकोणीय ताखा मिला।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static