कोविड-19: एक्स-रे में फेफड़ों पर हैं बड़े-बड़े धब्बे मगर रोगी को नहीं है कोई परेशानी

punjabkesari.in Saturday, Jun 06, 2020 - 09:15 PM (IST)

लखनऊः कोरोना वायरस के संक्रमण का अटैक सबसे पहले गले व फेफड़े पर होता है। फिर रोगी का सांस फूलना या गले में खराश आदि को इसकी सर्वप्रमुख लक्षणों में से एक माना जाता है। मगर आश्चर्य की बात है कि कोरोना संक्रमित मरीजों के फेफड़े तो बीमार हैं। एक्स-रे में फेफड़ों पर बड़े-बड़े धब्बे दिख रहे हैं। मगर रोगी को कोई दिक्कत नहीं हैं। ऐसी रिपोर्ट आने से विशेषज्ञ भी हैरान हैं।

बता दें कि बीआरडी में भर्ती होने वाले हर संक्रमित के सीने का एक्सरे कराया जाता है। संक्रमितों की एक्सरे रिपोर्ट डॉक्टरों को हैरान कर रही है। एक्सरे में 90 फीसदी संक्रमितों के फेफड़े बीमार मिले हैं। 67 मरीजों के फेफड़ों में गहरा धब्बा दिखा है। यह धब्बा निमोनिया संक्रमण के कारण होते हैं। इसके बाद भी मरीजों में सांस फूलने, सांस लेने में तकलीफ जैसी कोई समस्या नहीं है। बता दें कि बीआरडी मेडिकल कालेज में अब तक 152 मरीज भर्ती हो चुके हैं। इनमें से 84 डिस्चार्ज हो कर घर जा चुके हैं।

छाती रोग के विभागाध्यक्ष डॉ. अश्वनी मिश्रा ने बताया कि कुछ मामलों में एक्सरे रिपोर्ट और मरीज द्वारा बताए गए लक्षण के बीच कोई समानता नहीं दिखी। एक्सरे में निमोनिया के धब्बे या एआरडीएस मिले। फिर भी मरीज को सांस लेने में कोई तकलीफ नहीं हो रही थी। लक्षणों में किसी प्रकार के संक्रमण का संकेत नहीं था। कुछ मामलों में तो इलाज के लिए मरीज को दवा की जरूरत नहीं पड़ी। वह स्वत: ठीक हो गया।

 

 

Author

Moulshree Tripathi