Corona Virus Alert: सतर्क हुई योगी सरकार ने जारी किया निर्देश- यूपी के हवाईअड्डों पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कोविड जांच अनिवार्य

punjabkesari.in Sunday, Apr 09, 2023 - 08:54 AM (IST)

लखनऊ: राज्य भर में कोविड-19 (Covid-19) मामलों की संख्या में वृद्धि के मद्देनजर, उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) ने एक 'उच्च प्राथमिकता' निर्देश जारी किया है, जिसमें संबंधित अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि सभी हवाई अड्डों (Airports) पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों (International Travelers) की जांच की जाए। भीड़भाड़ वाली जगहों पर अब सभी लोगों के लिए मास्क (Mask) का इस्तेमाल अनिवार्य है।

यूपी के हवाईअड्डों पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कोविड जांच अनिवार्य
जानकारी के मुताबिक, राज्य सरकार द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, सभी नमूने जो कोविड के लिए सकारात्मक परीक्षण करते हैं, अनिवार्य रूप से जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे जाने चाहिए। निर्देश में कहा गया है कि निजी और सरकारी प्रयोगशालाओं को पूरे जीनोम अनुक्रमण के लिए किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में माइक्रोबायोलॉजी विभाग को सभी सकारात्मक कोविड नमूने भेजने चाहिए। राज्य सचिव द्वारा जारी गाइडलाइन को राज्य भर के सभी संभागीय आयुक्तों, जिला मजिस्ट्रेटों, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों और अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों को भेजा गया था। राज्य सरकार का निर्देश केंद्र द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप है।

राज्य भर के अस्पतालों में डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को बनाया जाना चाहिए संवेदनशील
राज्य सरकार के आदेश में आगे कहा गया है कि एकीकृत कोविड कमांड सेंटरों को सक्रिय किया जाना चाहिए, निगरानी टीमों को सक्रिय किया जाना चाहिए, रैपिड रिस्पांस टीमों को संवेदनशील बनाया जाना चाहिए और जिला स्तर पर 'निगरानी समिति' का गठन किया जाना चाहिए। इसके साथ ही, रैपिड रिस्पांस टीमों को नमूना परीक्षण सकारात्मक होने के 24 घंटे के भीतर कोविड रोगियों के निवास का दौरा करना चाहिए। राज्य भर के अस्पतालों में डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को संवेदनशील बनाया जाना चाहिए। साथ ही अस्पतालों में उपकरण, दवा और मैनपावर की उपलब्धता की भी जांच की जाए।

Content Editor

Anil Kapoor