Covid19: मिशन भारत ओ-2 के तहत ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बनाने में मदद करेगा IIT कानपुर

punjabkesari.in Wednesday, May 05, 2021 - 03:22 PM (IST)

कानपुर: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर ने देश के उद्यमियों और एमएसएमई सेक्टर को उत्तम गुणवत्ता के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के निर्माण में मदद की पेशकश की है।       

संस्थान के स्टाटर्अप इनोवेशन एंड इंक्यूबेशन सेल के बोर्ड मेंबर और स्टाटर्अप ‘फस्टर्' के निदेशक श्रीकांत शास्त्री ने बुधवार को बताया कि कोरोना की घातक दूसरी लहर के बीच आज देश के सामने ऑक्सीजन का गंभीर संकट है। आज ‘मिशन भारत ओ2' की घोषणा हुई है जिसके तहत संस्थान देश के एमएसएमई और निर्माण क्षेत्र के उद्यमियों को आक्सीजन कंसंट्रेटर के निर्माण में मदद के लिये आमंत्रित कर रहा है।       

उन्होंने कहा ‘‘ हम चाहते है कि वह हमारे साथ आकर काम करे। संस्थान उनको हर तरह की सुविधा देंगा। कच्चा माल, फंडिग, मार्केटिंग, मैंटोरिंग की सुविधा उनका स्टाटर्अप उपलब्ध करायेगा। हम चाहते है कि सब मिल कर जून के महीने तक 20 से 30 हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का निर्माण कर लें ताकि देश में महामारी के कारण जा रही बहुत सारी जाने बचायी जा सके।       

शास्त्री ने कहा कि पिछले साल कोरोना काल के दौरान इंक्यूबेनेटर सेल के 20 सदस्यीय दल ने विश्व स्तरीय वेंटिलेटर का निर्माण किया था जो आज देश के 1200 अस्पतालों में ये वेंटिलेटर्स मरीजों की जिंदगी बचा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static