Uttar Pradesh में Auraiya के दो इलाकों के मकानों में आई दरारें, PWD की टीम ने शुरू की जांच

punjabkesari.in Thursday, Jan 19, 2023 - 08:51 AM (IST)

औरैया: उत्तराखंड (Uttarakhand) के जोशीमठ (Joshimath), कर्णप्रयाग (Karnprayag) और उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) के अलीगढ़ (Aligarh), बागपत (Baghpat) के बाद यूपी के औरैया (Auraiya) जिले में करीब 15 घरों में दरारें आ गई हैं। जिले के मदार दरवाजा और विधि चंद्र इलाकों में घरों में दरारें आने की सूचना है।  लोक निर्माण विभाग (PWD) के अधिकारियों की एक टीम मौके पर पहुंची और जांच शुरू की, हालांकि घरों में दरारें आने के सही कारण का पता लगाना अभी बाकी है। दोनों इलाकों में लगभग 1,000 से 1,300 घर हैं। यहां बने कुछ पक्के मकानों में पिछले कुछ महीनों में दरारें दिखने लगी हैं।

PunjabKesari

अपने परिवारों के साथ दूसरे इलाकों में किराए पर रहने की योजना बना रहे हैं स्थानीय लोग
जानकारी के मुताबिक, शुरुआत में स्थानीय लोगों ने इसकी वजह बारिश को माना। बाद में 15 से अधिक मकानों की नींव, छत व दीवारों में दरारें आने से लोग सहम गए, जिससे जिला प्रशासन सतर्क हो गया। वर्तमान में, समस्या दो इलाकों में रहने वाले 15 लोगों और कुछ अन्य लोगों के घरों में मौजूद है। इनमें से कई लोग अब मजबूर हैं या अपने परिवारों के साथ दूसरे इलाकों में किराए पर रहने की योजना बना रहे हैं।

PunjabKesari

'फर्श पर लगा पत्थर भी दरक गया है और लिंटेल के बीच में दरार आ गई'
विधीचंद्र मोहल्ले के मूलचंद्र अग्रवाल, जिनके घर में दरारें आ रही हैं, कहते हैं, "इस घर में हमने अपनी पूरी जिंदगी की कमाई लगा दी है, अब समझ नहीं आ रहा है कि क्या करें। उन्होंने कहा कि अब हमने पड़ोस के मोहल्ले में किराये के घर में शिफ्ट होने का फैसला लिया है। उन्होंने आगे कहा, "प्रशासन अभी बहुत गंभीर नहीं दिख रहा है। हमने इसकी जानकारी अधिकारियों को काफी पहले ही दे दी है, लेकिन यह स्थिति क्यों बनी है, यह अभी पता नहीं चल पाया है।" मदार दरवाजा के घरों में भी दरारें आ गई हैं। फर्श पर लगा पत्थर भी दरक गया है और लिंटेल के बीच में दरार आ गई है।

PunjabKesari

पीडब्ल्यूडी की एक टीम ने घरों का किया है निरीक्षण: प्रकाश चंद्र श्रीवास्तव
जिलाधिकारी प्रकाश चंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि कुछ घरों में दरारें आने का मामला सामने आया है। उन्होंने कहा, "पीडब्ल्यूडी की एक टीम ने घरों का निरीक्षण किया है और सही कारण रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा।" कार्यपालक अभियंता लोक निर्माण विभाग अभिषेक यादव ने बताया कि नगर पालिका का नलकूप पास में होने से प्रथम दृष्टया घरों में दरार का कारण नलकूप से पानी का रिसाव माना जा रहा है। हालांकि एक बार स्थिति स्पष्ट हो जाएगी, जांच पूरी हो गई है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static