हाईप्रोफाइल फर्जीवाड़े का पर्दाफाश, बीमा कम्पनी के नाम पर करोड़ों की ठगी

punjabkesari.in Monday, Sep 25, 2017 - 11:09 AM (IST)

लखनऊ(अनिल सैनी): राजधानी में बीमा कम्पनी के नाम पर लोगों की गाढ़ी कमाई हड़पने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश हुआ है। एसटीएफ टीम ने इस गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए 5 ठगों को गिरफ्तार किया है। इसके साथ ही करोड़ो की ठगी का भी खुलासा हुआ है। ठगों के पास से 1 स्कॉर्पियो, 2 वाकी - टॉकी, 5 मोबाइल, विभिन्न बैंको के 8 अकॉउंट के स्टेटमेन्ट, बैंको के 16 क्रेडिट कार्ड और 10 एटीएम कार्ड भी बरामद हुए है।

क्या है पूरा मामला
जानकारी के अनुसार मामला थाना गाजीपुर का है। जहां के निवासी हेमंत चतुर्वेदी ने इंश्योरेंस की पॉलिसी में बोनस और मैच्योरटी के नाम पर 8 लाख रूपए ठगी करने का मुकदमा दर्ज कराया था। मामला फर्जी कम्पनी बनाकर ठगी का था तो इसलिए स्थानीय पुलिस के साथ ही एसटीएफ ने भी मामले की तहकीकात शुरू की। कड़ी से कड़ी जोड़ने के बाद ठगों के गिरोह के 5 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया।

नाम-पता बदलकर देते थे वारदात को अंजाम
आरोपियों द्वारा पिछले कई वर्षो से इंश्योरेंस कम्पनी के नाम-पते बदलकर इंश्योरेंस की पॉलिसी में बोनस और मैच्योरटी के नाम पर लोगों से ठगी की जा रही थी। जांच करने पर सच सामने आया है कि आरोपियों द्वारा रिलायंस लाइफ इंश्योरेेंस प्राइवेट लिमिटेड और स्टार हेल्थ केयर प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर काॅलिंग करके लोगों से ठगी की जा रही है। 

नम्बरों के हेर-फेर से होता था ठगी का गोरखधंदा 
इससे पहले आरोपी लोगों का मोबाइल डेटा भी हासिल करते थे और बाद में इन्हीं नम्बरो के माध्यम से ठगी का गोरखधंदा कर रहे थे। जानकारी में यह भी सामने आया है कि गिरोह मुख्य रूप से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जनपद गाजियाबाद में सक्रिय था। 

करोड़ो की राशि करा ली थी अपने खातों में जमा
गिरोह का सरगना गौतमबुद्धनगर निवासी सुशील कुमार कुमार बताया गया है। साथ ही अन्य आरोपियों की पहचान गाजियाबाद निवासी राधेशयाम पाण्डेय, नई दिल्ली निवासी मोहम्मद दानिश, शेखर गौतमबुद्धनगर निवासी शेखर गिरी और दिल्ली निवासी मनीष के रूप में हुई है। आरोपियों के विभिन्न बैंक अकॉउट में 2 करोड़ रूपए जमा कराने की बात सामने आई है।