CBI की बड़ी कार्रवाई, छापेमारी के दौरान RPF इंस्पेक्टर के पास मिली करोड़ों की संपत्ति

punjabkesari.in Wednesday, Aug 29, 2018 - 12:10 PM (IST)

लखनऊः आरपीएफ इंस्पेक्टर संजय पांडेय के घर और दफ्तर समेत 6 ठिकानों पर सीबीआई की एंटी करप्शन ब्रांच ने मंगलवार को छापेमारी की। इस दौरान उनकी करोड़ों की संपत्ति का खुलासा किया गया। बता दें कि इलाहाबाद में तैनात आरपीएफ इंस्पेक्टर संजय कुमार पांडेय द्वारा पिछले 10 वर्षों के दौरान आय से अधिक संपत्ति की शिकायत पर सीबीआई ने 24 अगस्त को मुकदमा दर्ज किया था।

विभिन्न शहरों में लाखों की चल-अचल संपत्ति का खुलासा
इंस्पेक्टर के पास विभिन्न शहरों में लाखों की चल-अचल संपत्ति का खुलासा हुआ है। अभी तक आरोपी इंस्पेक्टर के पास आय के ज्ञात श्रोतों से 86, 01, 844 रुपये की अतिरिक्त संपत्ति का खुलासा हुआ है।

सीबीआई ने दी ये जानकारी 
इस बारे में सीबीआई टीम ने बताया कि दिल्ली, नोएडा, लखनऊ, गोंडा और इलाहाबाद में आरपीएफ के इंस्पेक्टर संजय कुमार पांडेय के पास आय से कहीं अधिक की संपत्ति मौजूद होने की शिकायत आई थी। इसके बाद सीबीआई ने संजय की संपत्ति के बारे में जब जानकारी जुटानी शुरू की तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं। नोएडा में इंस्पेक्टर का ससुराल है।

ये है संपत्ति का बयौरा
जानकारी के अनुसार इंस्पेक्टर के नाम से लखनऊ के गोमतीनगर के विशालखंड में 45 लाख रुपये कीमत का एक भूखंड, पांडे के नाम से भारतीय स्टेट बैंक के खाते में 63, 407 रुपये, गोंडा में बालपुर बाजार स्थित भारतीय स्टेट बैंक में राम लगन पांडेय के नाम से खुले खाते में 4, 53, 866 रुपए, इसी नाम से गोमतीनगर स्थित पंजाब नेशनल बैंक के खाते में 2, 04, 355 रुपये, गोंडा बालपुर बाजार स्थित इलाहाबाद बैंक के खाते में 3, 90, 000 रुपये, गोमतीनगर में भारतीय स्टेट बैंक में नीतू पांडेय के खाते में 29, 989 रुपए के अलावा 14 लाख रुपये कीमत की होंडा सिटी कार की जानकारी सामने आई।

सीबीआई जांच शुरू
इस पूरे मामले में इंस्पेक्टर ने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया है। जिस कारण सीबीआई ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराओं के तहत दर्ज कर लिया है। मामले की जांच सीबीआई की एंटी करप्शन के डीएसपी पीके श्रीवास्तव को सौंप दी गई है। 

Tamanna Bhardwaj