बुंविवि में चित्रकला प्रदर्शनी ‘‘कला आचार्य'''' में उमड़ी कला प्रेमियों की भीड़, सैकड़ों लोगों ने देखी प्रदर्शनी

punjabkesari.in Sunday, Sep 17, 2023 - 01:18 AM (IST)

Jhansi News: उत्तर प्रदेश के झांसी स्थित बुंदेलखंड विश्वविद्यालय (बुंविवि) में चल रही चित्रकला प्रदर्शनी ‘‘ कला आचार्य'' के दूसरे दिन शनिवार को बड़ी संख्या में लोग आये। राज्य ललित कला अकादमी लखनऊ और ललित कला संस्थान बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस चित्रकला प्रदर्शनी को आज उत्तर प्रदेश राज्य लोक सेवा आयोग के सदस्य डॉ. एस. के. वर्मा और बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलसचिव विनय कुमार सिंह, सहायक कुलसचिव सुनील कुमार सेन और शेख अंजुम सहित बहुत से लोगों ने प्रदर्शनी को देखा।

राज्य लोक सेवा आयोग के सदस्य ने कहा कि कला में पूरा संसार समाहित होता है। एक कलाकार वहां तक कि कल्पना कर सकता है जहां तक अभी तक पहुंचा भी नहीं जा सका है। यह कल्पना ही है जो आगे चल कर साकार रूप लेती है। वर्मा ने प्रतिभागी कलाकारों को बधाई देते हुए कहा कि कला कृतियों को देखने से एक सुखद अहसास यह बन रहा है कि झांसी परिक्षेत्र के कला शिक्षकों के हाथों में कला का भविष्य बहुत ही उज्ज्वल है। विश्वविद्यालय के कुलसचिव विनय कुमार सिंह ने कहा कि यह चित्रकला प्रदर्शनी केवल अकादमिक गतिविधि भर नहीं है यह समाज को नई दिशा में में सक्षम है। माता-पिता यह चाहते हैं कि उनके बच्चे विज्ञान, तकनीकी या वाणिज्य की पढ़ाई करें लेकिन कला का क्षेत्र भी इन सब के बराबर का ही है। एक चित्र में विज्ञान, तकनीकी, भाषा, व्याकरण,साहित्य सब कुछ समाया होता है। सहायक कुलसचिव सुनील कुमार सेन ने कला कृतियों को देखते हुए कहा कि कला की दुनिया हमेशा रंगों से भरी होती है. मानव मन के सभी भावों को बिना शब्दों के व्यक्त करने में कला एक बहुत ही सशक्त माध्यम है. सहायक कुलसचिव शेख अंजुम ने कहा कि कला हमें जीवन की निरंतरता से परिचित कराता है और नया करने के लिए प्रेरित करता है। कला आचार्य चित्रकला प्रदर्शनी की संयोजक डॉ. श्वेता पाण्डेय ने बताया कि आज सैकड़ों विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं कला प्रेमियों ने प्रदर्शनी को देखा।

उन्होंने कहा कि यह चित्रकला प्रदर्शनी 17 सितंबर को शाम 5 बजे तक कला प्रेमियों के लिए खुली रहेगी। इस प्रदर्शनी में कला आचार्यों विकास वैभव, अमृता सेठ, विनोद सिंह सेंगर, डॉ. रानी शर्मा, गजेन्द्र सिंह, आकांक्षा चौरसिया, डॉ. श्वेता पाण्डेय, मेघा कुशवाहा, अभिषेक, दिलीप कुमार, डॉ. अंकिता शर्मा, मुईन अख्तर, कुसुमलता सविता, रागनी सोनी, किरण बावरिया, डॉ. ममता वर्मा, पूजा कलित, मनोज कुमार, डॉ. संतोष कुमार, डॉ. बृजेश कुमार, रजनी वर्मा, रुबा खान, नीरज, डॉ. महेन्द्र सिंह, डॉ. सुनीता, डॉ. अजय कुमार गुप्ता, मुकुल वर्मा के चित्रों को प्रदर्शित किया गया है।


 

Content Writer

Mamta Yadav