नव वर्ष पर ताज के दीदार को उमड़ा सैलाब, सुरक्षा घेरा तोड़कर रेलिंग पर चढ़े पर्यटक

punjabkesari.in Wednesday, Jan 02, 2019 - 09:57 AM (IST)

आगराः नए साल पर आगरा के ताजमहल की खूबसूरती का दीदार करने के लिए पर्यटकों का सैलाब उमड़ पड़ा। प्रवेश के लिए पर्यटकों को जद्दोजहद करनी पड़ी। वहीं भारी भीड़ के सामने ताज की सारी व्यवस्थाएं ध्वस्त हो गईं। स्मारक में जबरन प्रवेश करने के लिए पर्यटक रेलिंग पर चढ़ गए। इस पर सुरक्षाकर्मियों से पर्यटकों की नोकझोंक हो गई।

ताजमहल पर लगा पर्यटकों का जमघट
सोमवार सुबह से ही ताजमहल पर पर्यटकों का जमघट लगने लगा। दोपहर होते-होते पूर्वी और पश्चिमी गेट पर भारी मात्रा में पर्यटक एकत्रित हो गए। स्थिति यह थी कि ताज में काफी देर तक पैर रखने तक की जगह नहीं बची। नए साल के पहले दिन ताज देखने के लिए पर्यटकों को खूब मेहनत करनी पड़ी। ऐसी स्थिति स्मारक बंद होने तक रही। धक्का-मुक्की के चलते पर्यटक बेहाल हो गए।

सुरक्षा घेरा तोड़कर रेलिंग पर चढ़े पर्यटक
प्रवेश न मिलने की स्थिति देख कई पर्यटक सुरक्षा घेरा तोड़कर रेलिंग पर चढ़ गए। उन्होंने जबरन प्रवेश का प्रयास किया। जब सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें रोका तो उनसे भी कहासुनी हो गई। ताज पर शाम तक हंगामा होता रहा। बहुत से पर्यटक घंटों लाइन में लगने के बाद भी टिकट तक नहीं ले पाए। वह जब तक टिकट विंडो तक पहुंचे, तब तक वह बंद हो गई। ऐसे में उन्हें बिना ताज के दीदार के ही लौटना पड़ा।

30 हजार पर्यटकों ने खरीदें ऑनलाइन टिकट
बता दें कि, शनिवार को ताज के दोनों बुकिंग काउंटरों से 36,565 टिकट बिके। इनमें से 5112 विदेशी पर्यटक, 729 सार्क देशों के सैलानी और 30,724 भारतीय पर्यटकों ने टिकट खरीदा। करीब 30 हजार पर्यटकों ने ऑनलाइन टिकट खरीदें। रविवार को भी भारी भीड़ उमड़ी रही। मुख्य गुंबद के नीचे लगाए गए 200 रुपये के अतिरिक्त शुल्क काउंटर से 2098 सैलानियों ने टिकट खरीदा।

Deepika Rajput