महराजगंज: ग्रामीणों ने महंगाई का किया विरोध, खेतों में की रसोई गैस सिलेंडर की खेती

punjabkesari.in Sunday, Dec 11, 2022 - 12:24 PM (IST)

महाराजगंज ( गुलाम गौस ): यूपी के जनपद महाराजगंज में आज एक अनोखा आंदोलन हुआ जिसमें उज्ज्वला गैस योजना के लाभार्थियों ने अपने खेतों में रसोई गैस की बुआई किया है। सरकार को सन्देश दिया है कि सरकार आय दो गुना करने और मुफ्त में रसोई गैस देने के वादे को पूरा करें। ग्रामीणों ने अनोखे ढंग से गैस सिलेंडर की खेती किया और कहा कि एक सिलेंडर बोयेंगे तो फसलों की तरह कई सिलेंडर उपजेंगे जिससे हम अपना रसोई बना लेंगे। किसानों ने ऐसा कर ना सिर्फ नाजीर पेश किया है बल्कि सरकार को झन्नाटे दार तमाचा जड़ कर महंगाई की मार का दर्द बयां किया है।

मामला यूपी के जनपद महराजगंज के ग्राम रौतार का है जहाँ आज किसानों ने सरकार का ध्यान खुद की ओर आकर्षित कराने के लिए अनोखे अंदाज में आंदोलन किया। ग्रामीण इकठ्ठा हुए और घर घर से उज्ज्वला गैस योजना का सिलेंडर लिया और एक खेत में पहुंचे। सरकार के नीतियों को धता बताते हुए महंगाई का विरोध अनोखे अंदाज में किया। खेतों में रसोई गैस की बुआई कर दिए और नारे बाजी किया, सरकार से मांग किया कि महंगाई कम करें औऱ मुफ्त में रसोई गैस मुहैया कराए गरीब आदमी की कुल आय महीने का 1000 रूपये हो रहा है ऐसे में 1160 रूपये की गैस सिलेंडर कैसे ख़रीदा जाए ।

ग्रामीणों ने कहा सरकार अपने सिलेंडर को वापस ले ले
तो वहीँ महिलाओं ने कहा सरकार को महिलाओं की बहुत चिंता थी की उन्हें लकड़ी के धुएं से बचाया जायेगा और स्वास के रोगों से सुरक्षित किया जायेगा पर अब मंगाई गरीब आदमी की कमर तोड़ दिया है जो सहा नहीं जा रहा है।अब सरकार अपनी सिलेंडर या तो वापस लेले या मुफ्त में दे। ग्रामीणों के इस अनोखे अंदाज में हुए आंदोलन का जहाँ जनपद भर में चर्चा हो रहा है वही महंगाई को लेकर इन ग्रामीणों के आंदोलन का चहुओर सराहना हो रही है।

Content Writer

Imran