थम नहीं रहा दलिताें पर अत्याचार, मजदूरी के पैसे मांगने पर दबंग ने उतारा माैत के घाट

punjabkesari.in Tuesday, May 15, 2018 - 01:24 PM (IST)

महाेबा(अमित श्राेतीय)- शासन के तमाम दावों के बाद भी उत्तर प्रदेश में दलितों पर अत्याचार कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पुलिस और प्रशासन से बेखौफ दबंग बर्चस्व को लेकर गरीबों की जान लेने पर आमादा हो गए हैं। 

ऐसा ही एक मामला महोबा जिले के खरेला थाना क्षेत्र के ऐचाना गांव में देखने को मिला है। जहां एक दलित को गांव के दबंग से मजदूरी के एक वर्ष बाद पांच सौ रुपये मांगना मंहगा पड़ गया। दबंग ने अपने पांच साथियों के साथ लाठी डंडों और कुल्हाड़ी से नृशंस हत्या कर दी। पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुए परिजनों की तहरीर पर पांच लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

क्या है मामला?
मामला महोबा के खरेला थाना के ऐचाना गांव का है। जहां कुलदीप अहिरवार गांव के ही रज्जु सिंह के यहां मजदूरी कर परिवार का भरण पोषण करता था। शादी समारोह में रात दिन काम करने के बाद कुलदीप और उसका पिता मृतक गजोधर बेटे की 500 रुपये मजदूरी की मांग कर रहा था। मगर यह बात गाँव के दबंग रज्जु सिंह को नागवार गुजरी और उसने अपने चार साथियों रोशन, बलबीर, बालादीन आैर कल्याण के साथ मिलकर लाठी डंडों और कुल्हाड़ी से हमला कर लहूलुहान कर दिया और मौके से फरार हो गये। परिजनों द्वारा 45 वर्षीय गजोधर को गम्भीर हालात में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां हालात गंभीर होने पर मेडिकल कालेज झाँसी रे्फर कर दिया गया। परिजनों के द्वारा झाँसी ले जाते समय घायल गजोधर की रास्ते मे ही मौत हो गयी।

मजदूरी मांगने पर पीटा-कुलदीप
मृतक गजोधर के बेटे कुलदीप ने बताया कि पिता जी और मैं कल शाम 500 रुपये मजदूरी मांगने गए थे। इस बात से रज्जु आग बबूला हो गया और मेरे पिता पर लाठी डंडों और कुल्हाड़ी से हमला कर दिया। 

आरोपियों की तलाश जारी-एसपी 
एसपी महोबा एन कोलांची ने बताया कि कल्याण और बालादीन को हिरासत में ले लिया गया है और टीम गठित कर तीन और आरोपियों की तलाश की जा रही है। हैरत की बात है कि तमाम तहसील व थाना दिवसों में निस्तारण के प्रयास किये जा रहे हैं मगर ग्रामीण इलाकों में महज 500 रुपये के पीछे हत्या जैसे जघन्य अपराध करने पर उतारू है।

Punjab Kesari