बाबा साहेब कहते थे कि दलित समाज का उत्थान तभी होगा जब ये लोग शिक्षित होंगेः योगी

punjabkesari.in Sunday, Apr 14, 2019 - 11:39 AM (IST)

लखनऊः  भारत को संविधान देने वाले महान नेता और भारत रत्न डॉ. भीमराव रामजी आंबेडकर की आज जयंती है।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनकी जयंती पर सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आम्बेडकर महासभा ने कहा था कि आय सीमा को 2 लाख से बढ़ाकर 2.5 लाख किया जाए। जब हम लोग सत्ता में आए तो इस मांग को पूरा किया।

योगी ने कहा कि बाबा साहेब की फोटो पहले किसी भी सरकारी कार्यालय में नहीं थी, जब हम आए तो सबसे पहले उनकी फोटो सभी सरकारी कार्यालय में लगाने का काम किया। बाबा साहेब कहते थे कि दलित समाज का उत्थान तभी होगा जब ये लोग पढ़ेंगे, शिक्षित होंगे, हम लोगों ने इस क्षेत्र में काम करना शुरू किया। हमारी सरकार हर कमिश्नरी स्तर पर श्रमिकों के लिए स्कूल बनाने का काम कर रही है, जिससे श्रमिकों के बच्चे को उचित शिक्षा मिल सके।

बता दें कि बाबासाहेब आंबेडकर के नाम से लोकप्रिय डॉ भीमराव रामजी आंबेडकर एक भारतीय न्यायविद्, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक थे।  बाबासाहेब को भारत के संविधान के वास्तुकार के रूप में भी जाना जाता है। वह अछूतों की समानता के लिए लड़ते रहे। उनका निधन 06 दिसंबर 1956 को दिल्ली में उनके घर हुआ। उन्हें 1990 में प्रतिष्ठित भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

 

 

Ruby