आंबेडकर की जयंती पर दलितों ने CM योगी को 'दलित मित्र' सम्मान से नवाजा

punjabkesari.in Saturday, Apr 14, 2018 - 12:18 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाबा साहेब आंबेडकर की 127वीं जंयती पर प्रदेशवासियों को बधाई दी। इस दौरान सीएम योगी को राजधानी लखनऊ में दलित समाज ने 'दलित मित्र' सम्मान से सम्मानित किया। इसके साथ ही उन्हें दलित मित्र की कुर्सी पर बैठाया गया। उधर समाजवादी पार्टी भी बाबा साहेब की जंयती धूमधाम से मना रही है।

आंबेडकर ने पूरा जीवन दलितों-गरीबों के लिए किया समर्पित
सम्मानित होने के बाद सीएम योगी ने कहा कि हज़ारों साल से शोषित पीड़ित लोगों को सम्मान दिलाने वाले भारत मां के सपूत की जयंती पर आप सबको बधाई। साथ ही योगी ने कहा कि बाबा साहब ने किन विपरीत परिस्थितियों में काम किया आप सब जानते हैं। उन्हें छुआछूत और अस्पृश्यता को झेलना पड़ा था, उन्होंने अपना पूरा जीवन दलित गरीब के लिए समर्पित किया।

गरीब परिवार में पैदा होने के बाद भी उच्च शिक्षा की हासिल
साथ ही उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने सामाजिक शोषण और आर्थिक शोषण झेलने वाले लोगों के लिए काम किया। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब आंबेडकर ने समाजिक और आर्थिक स्थिति से न्याय दिलाया। उन्होंने ने गरीब परिवार में पैदा होने के बाद भी उच्च शिक्षा हासिल की।

योगी ने किया संविधान का जिकर
देश के संविधान का जिकर करते हुए योगी ने कहा कि स्वाधीनता का मतलब समरसता हो सभी को एक समान जीने के अवसर हो, केंद्र सरकार इस पर काम कर रही है। जिसका श्रेय बाबा साहब को दिया जा सकता है। सीएम योगी ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि मोदी जी ने सही मायने में बाबा साहब को सम्मान दिया है। योगी ने कहा कि 1 साल में 8 लाख 85 हजार गरीब दलितों को घर दिए गए। साथ ही उन्हें बिजली और शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराई।

दंगा भड़काऊ लोगों को बख्शा नहीं जाएगा
सीएम ने 2 अप्रैल की घटना के बारे में कहा कि एससी-एसटी में बदलाव को लेकर जो भारत बंद के दौरान जो दंगा हुआ था। उन दंगा भड़काऊ लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। और निर्दोष लोगों को परेशान नहीं किया जाएगा। 


 

Tamanna Bhardwaj