सहारनपुर जिला जेल में दलित युवक की मौत, आक्रोशित भीड़ ने किया हंगामा…25 लाख मुआवजा देने की मांग

punjabkesari.in Sunday, Dec 11, 2022 - 02:57 AM (IST)

सहारनपुर: उत्तर प्रदेश की सहारनपुर जिला जेल में दलित युवक की मौत से आक्रोशित लोगों ने जमकर हंगामा किया। बड़गांव क्षेत्र के सिमलाना गांव निवासी 21 वर्षीय दलित युवक अरूण कुमार की जिला जेल में बीमारी के बाद जिला अस्पताल में मौत हो गई थी। बीती रात मृतक के परिजन पोस्टमार्टम के बाद सहारनपुर से शव को अपने गांव सिमलाना ले आए लेकिन उन्होंने शव का अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया।

परिजनों और ग्रामीणों ने शव को ट्रैक्टर ट्राली में रखकर बड़गांव मुख्य सड़क पर लाने का प्रयास किया जिसे पुलिस और पीएसी ने सफल नहीं होने दिया। सिमलाना में गोगामाढ़ी के पास रखकर सैकड़ों की संख्या में दलित और ग्रामीण शव के साथ धरने पर बैठ गए। सूचना मिलने पर एसपी सिटी अभिमन्यु मांगलिक, रामपुर मनिहारान की एसडीएम संगीता राघव, देवबंद के पुलिस उपाधीक्षक रामकरण सिंह, कई थानों की पुलिस और पीएसी सिमलाना में घटना स्थल पर पहुंच गई। मृतक के परिजन 25 लाख रूपए मुआवजा दिए जाने, बड़गांव के दरोगा विजयपाल और सहारनपुर जिला जेल प्रशासन की उच्च स्तरीय जांच एवं कार्रवई की मांग कर रहे थे।

एसडीएम संगीता राघव ने आक्रोशित दलितों को भरोसा दिया कि उनकी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा और वह उनकी मांग को जिलाधिकारी अखिलेश सिंह के समक्ष रखने का काम करेंगी। एसपी सिटी अभिमन्यु मांगलिक ने बताया कि अरूण कुमार की मौत को लेकर जेल प्रशासन की जांच कराई जाएगी। प्रशासन की ओर से एसडीएम संगीता राघव ने मृतक के परिजनों को अंत्येष्टि के लिए 20 हजार रूपए की धनराशि प्रदान की। बहुत समझाने-बुझाने के बाद दलित वर्ग के लोग अरूण कुमार का अंतिम संस्कार करने को राजी हुए।

Content Writer

Mamta Yadav