दाती महाराज को श्री पंचायती महानिर्वाणी अखाड़े ने किया निलंबित, कुंभ में प्रवेश पर भी लगाई पाबंदी

punjabkesari.in Friday, Nov 30, 2018 - 12:35 PM (IST)

प्रयागराजः श्री पंचायती महानिर्वाणी अखाड़े ने यौन शोषण के आरोपों में घिरे दाती महाराज को निलंबित कर दिया है। अखाड़े ने उनकी महामंडलेश्वर की पदवी और अखाड़े की सदस्यता को समाप्त करते हुए कुंभ में प्रवेश पर भी पाबंदी लगा दी है।

श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी के सचिव महंत राम सेवक गिरी के मुताबिक दाती महाराज को अखाड़े के महामंडलेश्वर के रुप में अब कोई मान सम्मान नहीं मिलेगा और कुंभ में अखाड़े में उनका प्रवेश भी वर्जित रहेगा। हालांकि सामान्य श्रद्धालु के रुप में उनके कुंभ में आने पर कोई रोक नहीं रहेगी। उन्होंने कहा है कि यौन शोषण मामला कोर्ट में विचाराधीन है और जब तक कोर्ट से दोष मुक्त करार नहीं दे दिए जाते, तब तक अखाड़े में उनकी वापसी भी संभव नहीं है।

महंत राम सेवक गिरी ने कहा है कि अखाड़ा किसी दागी संत को अपने साथ नहीं रख सकता है। कोर्ट से निर्दोष साबित होने तक उन्हें निलंबित रखा जाएगा और यदि कोर्ट उन्हें दोषी ठहराता है तो ही सजा भुगतेंगे।

उल्लेखनीय है कि दाती महाराज और उनके शिष्यों पर 25, 26 और 27 मार्च 2016 को पीड़ित लड़की के साथ जबरन दुष्कर्म का आरोप लगा है। इस मामले में पीड़िता ने दक्षिणी दिल्ली के फतेहपुर बेरी थाने में नामजद शिकायत दर्ज करायी है। दिल्ली हाईकोर्ट ने मामला सीबीआई को स्थानान्तरित करने की पीड़िता की याचिका को भी स्वीकार कर लिया है। 

Tamanna Bhardwaj