दरवेश यादव हत्या मामला: SC ने खारिज की CBI जांच की मांग, कहा- इलाहाबाद HC में करें अपील

6/25/2019 11:51:53 AM

नई दिल्ली/आगराः उत्तर प्रदेश बार काउंसिल की अध्यक्ष दरवेश यादव हत्या मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। इस मामले में सीबीआई से जांच कराने की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है। कोर्ट ने याचिकाकर्ता से कहा कि महिला वकीलों की सुरक्षा चाहते हैं तो नई याचिका दायर करिए। कोर्ट ने कहा कि इलाहाबाद हाईकोर्ट में अपील करिए।

बता दें कि, वकील इंदू कौल ने याचिका दायर कर कहा कि आगरा के सिविल कोर्ट में दरवेश यादव की हत्या कर दी गई। इस मामले की सीबीआई जांच के लिए केंद्र सरकार को निर्देश दिया जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि महिला वकीलों की सुरक्षा खतरे में है, लिहाजा उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जाए। याचिका में केंद्र सरकार, यूपी सरकार, बार काउंसिल ऑफ इंडिया समेत अन्य को प्रतिवादी बनाया गया है। यूपी सरकार को हत्या के मामले की छानबीन की स्थिति रिपोर्ट पेश करने का निर्देश देने की मांग की गई है। याचिका में दरवेश के परिजनों को यूपी बार काउंसिल से 25 लाख रुपये मुआवजा दिलवाने की भी मांग की गई है।

उल्लेखनीय है कि, न्यू आगरा क्षेत्र में 12 जून बुधवार को भरी कचहरी उत्तर प्रदेश बार काउंसिल की नवनिर्वाचित अध्यक्ष दरवेश यादव की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। दीवानी अदालत परिसर में दरवेश को उनके सहयोगी मनीष शर्मा ने अपनी लाइसेंसी रिवॉल्वर से 3 गोलियां तब मारी जब वह अपने सम्मान समारोह के बाद एक वरिष्ठ अधिवक्ता अरविंद कुमार मिश्रा के चैम्बर में बैठी थीं।

मनीष ने हत्या करने के बाद आत्महत्या करने की नीयत से खुद पर दो गोलियां दागी। इस वारदात में दरवेश की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि मनीष को गंभीर हालत में एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां से उसे गुरूग्राम के मेंदाता रेफर कर दिया गया। वहीं मनीष शर्मा की भी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई।


Deepika Rajput