कोरोना को हराने के लिए बेटियों की पहल, 500 मास्क बनाकर निशुल्क बांटे

punjabkesari.in Friday, Mar 27, 2020 - 03:38 PM (IST)

भदोहीः कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लॉकडाउन चल रहा है l ऐसे में भदोही जिले के एक गांव में ग्रामीणों ने एक दूसरे की मदद के लिए एक अच्छी पहल शुरू की है l गांव की बेटिया और कुछ ग्रामीणों ने मिलकर अभी खुद 500 मास्क बनाकर ग्रामीणों ने निशुल्क वितरित किये हैं। गांव को ग्रामीण खुद सैनेटाइज कर रहे है और जिन ग्रामीणों के पास हाथ साफ करने की साबुन नहीं है, उन्हें निशुल्क साबुन तक दी जा रही है।

कोरोना वायरस की जंग में ग्रामीण इलाको की बेटियां भी किसी से पीछे नहीं है। यहां भिदिउरा गांव की रहने वाली गुड़िया, जो पढ़ाई के साथ सिलाई का काम भी करती है l गांव के ग्रामीणों तक मास्क नहीं पहुंच पाने पर गुडिया ने 500 से ज्यादा मास्क अपने हाथों से बना डाले हैं। 
आम दिनों में गुड़िया सिलाई के एवज में लोगों से रुपए लेती थी, लेकिन कोरोना की जंग में वह अपने गांव वासियों के लिए निशुल्क मास्क की सिलाई कर रही है। 

भिदिउरा गांव में अकेले मास्क ही नहीं वितरित हुए, इस गांव के ग्रामीण कोरोना की रोकथाम में एक बड़ी मिशाल पेश कर रहे हैं l पूरे गांव को सेनेटाइज कराया जा रहा है। सेनेटाइज का काम भी किसी सरकारी मदद से नहीं हो रहा है, बल्कि ग्रामीण अपने पैसों से ऐसा कर रहे हैं l इस गांव के रहने वाले रत्नाकर पाठक ने ग्रामीणों के साथ बैठक कर उन्हें एक दूसरे की मदद के लिए तैयार किया था जिसके बाद सभी ग्रामीणों ने अपने गांव से कोरोना को भगाने की ठानी और आपस में एक दूसरे की मदद करने का प्रण लिया l जिसमे गांव की बेटियों ने मास्क बनाये। गांव के कुछ युवक गांव को सैनेटाइज कर रहे है और जिन लोगों के पास हाथ साफ़ करने के लिए साबुन नहीं है उन्हें निशुल्क साबुन का वितरण कराया जा रहा है l रत्नाकर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता भी हैं।

Tamanna Bhardwaj