नहर में मिला मृत बाघ का शव, वन विभाग में मचा हड़कंप

punjabkesari.in Thursday, Aug 31, 2017 - 02:58 PM (IST)

बहराइच: उत्तर प्रदेश के बहराइच स्थित कर्तिनयाघाट वन्यजीव विहार से होकर गुजरने वाली सरयू नहर में एक नर बाघ मृत मिला। बाघ का शव मिलने से वन विभाग में हड़कंप मच गया। दुधवा टाइगर रिजर्व के अन्तर्गत आने वाले इस अभयारण्य में पिछले 10 दिनों के दौरान बाघ के मरने की यह दूसरी घटना है।

कर्तिनयाघाट के प्रभागीय वनाधिकारी ज्ञान प्रकाश सिंह ने बताया कि बुधवार शाम ग्रामीणों ने कर्तिनयाघाट वन्यजीव विहार के ककरहा रेंज में बहने वाली सरयू नहर पर बने धेवरा पुल के नीचे पानी में नर बाघ का शव उतराता हुआ देखा। ग्रामीणों की सूचना पर डब्ल्यूडब्ल्यूएफ की टीम तथा वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और बाघ के शव को नहर के बाहर निकलवाया गया।

सिंह ने बताया कि मृत बाघ नर है तथा इसकी उम्र करीब 2 वर्ष आंकी जा रही है। बाघ के शव को पोस्टमार्टम के लिए बरेली स्थित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान केन्द्र में भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि बाघ की मौत वन्य जीवों के संघर्ष में हुई या यह शिकारियों की करतूत है अथवा किसी दुर्घटना का परिणाम, इसका सही आकलन पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ही किया जा सकता है।

गत 19 अगस्त को भी कर्तनियाघाट वन्य जीव प्रभाग में ट्रेन की चपेट में आकर एक अवयस्क बाघिन की मौत हुई थी। इस मामले में ट्रेन चालक पर मुकदमा दर्ज किया गया था।