महात्मा गांधी की पुण्यतिथिः CM योगी व राज्यपाल आनंदीबेन ने दी श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Saturday, Jan 30, 2021 - 02:45 PM (IST)

लखनऊ:  सत्य और अहिंसा के बूते देश को गुलामी की जंजीरों से आजाद कराने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 73वीं पुण्यतिथि पर शनिवार को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुष्पाजंलि अर्पित कर अपनी कृतज्ञता का इजहार किया। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शहीद दिवस के अवसर पर राजभवन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

श्रद्धांजलि सभा में अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुये कहा कि महात्मा गांधी का दर्शन सत्य और अहिंसा पर आधारित है। हिंसा का समाज में कोई स्थान नहीं है। उन्होंने कहा कि गांधी जी के दिखाये रास्ते पर हम चलें यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।        श्रद्धांजलि सभा में राजभवन परिवार के बच्चों ने बापू के प्रिय भजन प्रस्तुत किये। कार्यक्रम में उपस्थित राजभवन के सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों ने दो मिनट का मौन धारण कर गांधी जी को अपनी श्रद्धांजलि दी।       

मुख्यमंत्री योगी ने लखनऊ के जीपीओ पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर जाकर श्रद्धासुमन अर्पित किये। इस अवसर पर उनके साथ कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक तथा महेंद्र सिंह भी थे। योगी ने कहा कि गांधी जी के आदर्श रामराज्य की संकल्पना के निकट ले जाते हैं। यह एक भारत-श्रेष्ठ भारत के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करते हैं। मुख्यमंत्री ने गांधी प्रतिमा के समक्ष कुछ देर बैठकर पाठ भी किया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने महात्मा गांधी तथा देश की आजादी से से जुड़े गीत गाये। लखनऊ के व्यस्तम हजरतगंज चौराहा पर सुबह 11 बजे कुछ देर के लिये यातायात रोक कर बापू को याद किया गया। सभी ने एक मिनट मौन रहकर उनको श्रद्धांजलि भी दी।

 

Moulshree Tripathi