बागपत में धरने के दौरान गन्‍ना किसान की मौत, इलाके में तनावपूर्ण माहौल

punjabkesari.in Sunday, May 27, 2018 - 03:53 PM (IST)

बागपतः यूपी के बड़ौत तहसील में किसान संघर्ष मोर्चा के तत्वावधान मेें चल रहे पांच सूत्रीय मांगों को लेकर धरने पर बैठे एक किसान की हार्ट अटैक से मौत हो गई। जिसके चलते जिला प्रशासन ने मृतक किसान के परिजनों को 12 लाख रूपये के मुआवजे का चेक सौंपा है।

बता दें कि बकाया गन्ना भुगतान सहित विभिन्न मांगों को लेकर पिछले कई दिनों से गन्ना किसान बड़ौत तहसील में धरने पर बैठे थे, लेकिन अधिकारियों ने धरने पर आकर किसानों से बात करना गंवारा नहीं समझा। किसानों की जब मांग पूरी नहीं हुई तो उन्होंने अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया। 44 डिग्री पारे से पैड रही भीषण गर्मी में भी धरने पर बैठे जिमाना के किसान उदयवीर की हालत बिगड़नी शुरू हो गई थी और आखिरकार रविवार को उसकी मौत हो गई।

उदयवीर की मौत से नाराज किसानों ने प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर हंगामा किया और शव नहीं उठाने दिया। 2 और किसान की भी हालत बिगड़ गई और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। किसानों ने जमकर हंगामा किया और ऐलान कर दिया है कि अब बाकी किसान भी अपनी धरने पर ही जान दे देंगे।

उधर, इस मौत से बागपत प्रशासन की नींद उड़ गई है। इस मामले में बागपत के प्रभारी मंत्री डॉ एसपी बघेल ने कहा कि मौत होने पर पूरे परिवार पर असर पड़ता है। किसानों की कुछ ऐसी मांगे है जो निचले स्तर पर दूर नही की जा सकती, लेकिन इस मसले पर वो मुख्यमंत्री से बात करेंगे। 


 

Tamanna Bhardwaj