जवाहर बाग कांड के आरोपी रामपाल की जेल में संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

punjabkesari.in Sunday, Nov 12, 2017 - 05:50 PM (IST)

मथुराः उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के कारागार में रविवार को एक कैदी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। खास बात तो यह है कि जिस कैदी की मौत हुई है वह जवाहर बाग कांड के आरोपीयों में से एक है। मृतक राममपाल जवाहर बाग के मुख्य आरोपी रामवृक्ष का करीबी बताया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार लखीमपुर खीरी के रहने वाले 61 साल के रामपाल की मौत रविवार सुबह जेल में हो गई। जेलर अरविंद पांडे ने बताया कि सुबह नित्य क्रिया करके नहाते वक्त रामपाल के सीने में दर्द हुआ और वह गिर पड़ा, फिर उसे जेल के अंदर हॉस्पिटल में ले जाया गया। जहां डॉक्टर ने उसकी हालत गंभीर देखते हुए जिला अस्पताल रेफर कर दिया। जिला अस्पताल पहुंचने के बाद डॉक्टरों ने रामपाल को मृत घोषित कर दिया।

क्या है  जवाहर बाग कांड?
मथुरा के जवाहरबाग में 2014 से कब्जा जमाए बैठे लोगों को हटाने पहुंचे पुलिस बल और प्रदर्शनकारियों के बीच हुए संघर्ष में 2 जून 2016 को 2 पुलिसकर्मियों समेत 2 दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। बाग में कब्जे का मास्टर माइंड जय गुरूदेव का शिष्य रामवृक्ष यादव भी इस संघर्ष में मारा गया था। रामवृक्ष पर राज्य सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री का वरदहस्त होने की बात भी सामने आई थी। जिसके बाद पूरे घटनाक्रम की सीबीआई जांच कराए जाने के लिए यह याचिकाएं इलाहाबाद हाईकोर्ट में दाखिल की गईं।