योगी सरकार का बड़ा फैसला, फर्जी मदरसों पर कसी जाएगी नकेल... मिल रहे फंड की होगी जांच

punjabkesari.in Tuesday, Jul 19, 2022 - 09:16 AM (IST)

वाराणसी: यूपी सरकार मदरसों को लेकर लगातार सजग होती दिखाई दे रही है। वहीं, सरकार वाराणसी के गैर मान्यता प्राप्त मदरसों पर कढ़ाई करने जा रही है।  मदरसों की पड़ताल करवाने के लिए जल्द ही सर्वे का कार्य शुरू किया जाएगा। इसमें पता किया जाएगा कि मदरसों को फंडिंग कहां से हो रही है और कौन सी संस्था इन्हें चला रही है। 

जानकारी के मुताबिक, बीते सालों में कई नए मदरसे खोले गए हैं। उन सभी मदरसों की जांच की जाएगी कि मान्यता प्राप्त है या नहीं, जिन मदरसों के पास मान्यता प्राप्त है, उनके बारे में पता किया जाएगा कि संचालकों के पास अपने भवन, परिसर हैं या नहीं, कितने छात्र-छात्राएं पढ़ रहे हैं, कौन सा पाठ्यक्रम संचालित है, छात्र-छात्राओं को बुनियादी सुविधाएं मिल पा रही हैं या नहीं। जिले में ऐसे गैर मान्यता प्राप्त मदरसों की संख्या करीब 100 है। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के रिकॉर्ड में अभी करीब 23 मदरसे मान्यता प्राप्त हैं और 25 मदरसे अनुदानित हैं। 

परिषद के चेयरमैन डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने बताया कि सर्वे के बाद पात्र मदरसों को मान्यता दिए जाने की कार्यवाही शुरू होगी। इस साल से मदरसों में नए व आधुनिक विषयों की पढ़ाई शुरू होने के बाद मदरसों में नए विषयों की शिक्षा, शिक्षकों की नियुक्ति के लिए मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा ली जाने वाली परीक्षा आदि के बारे में प्रावधान किया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static