ज्ञानवापी में गैर हिंदुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने वाली याचिका पर आज आएगा फैसला! इलाहाबाद HC में 11 बजे होगी सुनवाई

punjabkesari.in Tuesday, Aug 08, 2023 - 10:36 AM (IST)

Gyanvapi Case: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित ज्ञानवापी परिसर में इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के बाद शुरू हुआ भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) आज यानी पांचवें दिन भी जारी है। इसी बीच आज इलाहाबाद हाईकोर्ट में वाराणसी के विवादित ज्ञानवापी परिसर को सील करने और गैर हिंदुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने की मांग में वाली जनहित याचिका पर भी सुनवाई होगी। यह सुनवाई आज सुबह 11ः00 बजे होगी।



बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट में वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में गैर हिंदुओं के प्रवेश पर पाबंदी लगाए जाने, निचली अदालत का फैसला आने तक परिसर को सील किए जाने और परिसर में मिले हिंदू प्रतीक चिन्हों को संरक्षित किए जाने का आदेश देने की गुहार लगाई गई है। इसके लिए जनहित याचिका दाखिल की गई थी। वाराणसी की अदालत में मुकदमा दाखिल करने वाली राखी सिंह समेत कई अन्य लोगों ने यह याचिका दाखिल की है। जिस पर आज सुनवाई होगी। यह सुनवाई सुबह करीब 11 बजे चीफ जस्टिस प्रीतिंकर दिवाकर और जस्टिस आशुतोष श्रीवास्तव की डिवीजन बेंच करेगी।



आज भी जारी सर्वे
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने पांचवें दिन ज्ञानवापी परिसर का अपना वैज्ञानिक सर्वेक्षण जारी रखा है, यह सर्वे आज मंगलवार सुबह 8 बजे शुरू हो गया है। मिली जानकारी के मुताबिक गुंबद का सर्वेक्षण पूरा नहीं हुआ है। 'तहखाना' का भी सर्वेक्षण किया जा रहा है। मलबे को हटाए बिना फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी नहीं की जा सकती। वहीं ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में भारी सुरक्षा तैनात की गई थी क्योंकि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) द्वारा सर्वेक्षण अभी भी चल रहा है। इस पर हिंदू पक्ष की याचिकाकर्ता रेखा पाठक ने कहा कि तहखाना आज खोला जा सकता है। हम सर्वेक्षण को लेकर बहुत उत्साहित हैं। सुबह उठना और ड्यूटी के लिए जाना हमारी दिनचर्या बन गई है।  हमारा काम निगरानी करना है। हमने बातचीत की है और सर्वेक्षण सुबह 8 बजे शुरू से शाम 5 बजे तक चलेगा।

Content Editor

Pooja Gill