पंचायत चुनाव: 13 वोटों से मिली थी हार, 8 महीने बाद रिकाउंटिंग में 2 वोट से जीती राधा रानी

punjabkesari.in Wednesday, Nov 10, 2021 - 05:01 PM (IST)

सीतापुर: उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में ग्राम पंचायत चुनाव में मिली हार से नाखुश महिला ने विपक्ष पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया। उन्होंने दावा किया कि चुनाव में धांधली किया गया है और उसके वोट विपक्षी दल से ज्यादा है। महिला प्रत्याशी अपनी जीत का दावा ठोकते हुए हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया, जिसमें लगभग 8 महीने तक सुनवाई चलने के बाद कोर्ट ने रिकाउंटिंग करने का आदेश दिया। रिकाउंटिंग होने के बाद महिला प्रत्याशी 2 मतों से जीत गई।

मामला लहरपुर तहसील के ग्राम पंचायत नकुरी कला का है, जहां 8 महीने पहले पंचायत चुनाव में विजयी प्रत्याशी ने महिला प्रत्याशी राधा रानी को 11 मतों से हराकर गांव का प्रधान बन गया था, लेकिन राधा रानी को विश्वास था कि चुनाव में उनकी जीत हुई है। राधा रानी हार स्वीकार नहीं की और रिकाउंटिक करने के लिए कोर्ट का सहारा लिया, जिसमें उसे सफलता मिली और ग्राम प्रधान का पद पर काबिज हुई।

गौरतलब है कि लहरपुर तहसील क्षेत्र के अंतर्गत विकासखंड हरगांव के ग्राम पंचायत नकुरी कला में पंचायत चुनाव में कुसुम कुमारी 220 वोट मिले थे। वहीं राधा रानी को 207 वोट मिले थे। पंचायत चुनाव में कुसुम कुमारी को 13 वोटों से विजयी घोषित किया गया था। जिसके चलते राधा रानी ने तत्कालीन जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी रामशंकर पांडेय पर मतगणना पर धांधली का आरोप लगाते हुए उच्च न्यायालय में रिट दाखिल की और रिकाउंटिंग करवाने की अपील की थी। वहीं, राधा रानी के जीत के बाद उसके समर्थक गुलाल उड़ाते हुए खुशिया मना रहे थे इस दौरान भारी संख्या में पुलिस प्रशासन तैयार था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static