डिफेंस एक्सपो 2020: कड़े अभ्यास में जुटे सैन्य बलों ने की अपने शौर्य पराक्रम की अनूठी तस्वीर पेश

punjabkesari.in Monday, Feb 03, 2020 - 12:27 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पांच फरवरी से शुरू होने वाले डिफेंस एक्सपो 2020 के लिये कड़े अभ्यास में जुटे सैन्य बलों ने रविवार को अपने शौर्य पराक्रम की अनूठी तस्वीर पेश की। वृदांवन योजना सेक्टर 15 में होने वाले पांच दिवसीय इस आयोजन का शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। इस मौके पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे। डिफेंस एक्सपो में अमेरिका,रूस और ब्रिटेन समेत 70 देशों के 165 विदेशी मेहमान हिस्सा लेंगे।

एक्सपो के लिये कड़े अभ्यास में जुटे भारतीय जाबांजों ने रविवार को हैरतअंगेज करतबों से उपस्थति जनसमुदाय को दांतो तले अंगुली दबाने को मजबूर कर दिया। हवा में सुखोई समेत अन्य लड़ाकू विमानों ने गर्जना की वहीं जमीन में पूर्णत: स्वदेश में तैयार किये गये अर्जुन और टी-90 टैंकों ने फररटा भरा। अंतररष्ट्रीय आतंकी सरगना ओसामा बिन लादेन के खात्मे में महती भूमिका निभाने वाले चिनूक हेलीकॉप्टर और भारी भरकम मालवाहक विमान सी-17 ग्लोब मास्टर ने वायुसेना की ताकत का अहसास कराया। स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस के साथ सूर्य किरण की टीम ने कई शानदार करतब भी दिखाए। वायुसेना के पैराटूपर्स ने आठ हजार फिट की ऊंचाई से कूद कर अपने शौर्य का परिचय दिया।

मध्य कमान सेनाध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल आइएस घूमन ने आयोजन स्थल पर तैयारियों का जायजा लिया। सेना की कैवेलरी टीम ने अपने घोड़ों के साथ बैरियर को फांदने का प्रदर्शन किया। दोपहर करीब पौने 12 बजे शुरू हुआ फ्लाई पास्ट का रिहर्सल लगभग 25 मिनट चला जिसमें शामिल एमआइ-17 और चिनूक हेलीकॉप्टर के अलावा डोनियर,तेजस,सुखोई सू-30,सी-17 ग्लोबमास्टर,जगुआर की गर्जना से आकाश थरर उठा। इस बीच तीन हेलीकाप्टर से एक के बाद एक कर कूदे सेना के पैरा कमांडो ने आतंकी आपरेशन की कारर्वाई का प्रदर्शन किया। 


 

Tamanna Bhardwaj