5 फरवरी को PM मोदी करेंगे डिफेंस एक्सपो-2020 का उद्घाटन

punjabkesari.in Monday, Jan 06, 2020 - 01:41 PM (IST)

लखनऊः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास पांच कालीदास मार्ग पर सीएम योगी के साथ बैठक की। बैठक के बाद राजनाथ सिंह ने बताया कि डिफेंस एक्सपो-2020 की शुरुआत अगले महीने होगी। 5 फरवरी को लखनऊ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिफेंस एक्सपो-2020 का उद्घाटन करेंगे।

बैठक के बाद पत्रकारों संग प्रेस कॉन्फ्रेंस में राजनाथ ने कहा कि वृंदावन योजना के सेक्टर 15 में 200 एकड़ क्षेत्रफल के अलावा गोमती रिवर फ्रंट पर आयोजित होने वाली हथियारों की प्रदर्शनी देश ही नहीं बल्कि दुनिया का भव्य आयोजन साबित होगा। एक्सपो के लिये अब तक 925 कंपनियो ने रजिस्ट्रेशन कराया है जिसमें 150 विदेशी कंपनियां शामिल हैं।

रक्षा मंत्री ने कहा कि डिफेंस एक्सपो 2020 एक अंतरराष्ट्रीय इवेंट होगा। यह अब तक का यह सबसे बड़ा एक्सो इंवेट होगा। प्रदर्शनी में हिस्सा लेने वाले कई लोग भी सामने आ रहे हैं। उनके साथ एमओयू पर भी हस्ताक्षर किए जाएंगे। हम चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश एयरो मैनुफैक्चरिंग और डिफेंस उत्पादों की बिक्री की सबसे अच्छी जगह बने।

राजनाथ सिंह ने कहा कि राज्य और केंद्र के अधिकारी इस इवेंट को सफल बनाने के लिए जुटे हुए हैं। 200 एकड़ से बड़ी जमीन पर एक्सपो इवेंट आयोजित किया जाएगा। 900 से ज्यादा लोगों ने अपने उत्पादों की प्रदर्शनी के लिए आवेदन किया है।  इसके लिए रजिस्ट्रेशन किया है। लखनऊ में 5 से 8 फरवरी के बीच आयोजित होने वाले 11वें डिफेंस एक्सपो इंडिया-2020 की थीम 'भारत: उभरता हुआ रक्षा विनिर्माण केंद्र' रखा गया है। 


 











 

Tamanna Bhardwaj